Move to Jagran APP

त्योहारों से ठीक पहले Maruti Suzuki घटाएगी प्रोडक्शन, करेगी सिर्फ सिंगल शिफ्ट में काम

ऑटो सेक्टर में मंदी से घबराई Maruti Suzuki ने अपने प्लांट्स में प्रोडक्शन क्षमता घटाने का फैसला किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 03:17 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 08:39 AM (IST)
त्योहारों से ठीक पहले Maruti Suzuki घटाएगी प्रोडक्शन, करेगी सिर्फ सिंगल शिफ्ट में काम
त्योहारों से ठीक पहले Maruti Suzuki घटाएगी प्रोडक्शन, करेगी सिर्फ सिंगल शिफ्ट में काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटो सेक्टर में मंदी से घबराई Maruti Suzuki ने अपने प्लांट्स में प्रोडक्शन क्षमता घटाने का फैसला किया है। कंपनी त्योहारी सीजन से पहले अपने प्लांट में केवल एक शिफ्ट में ही काम करेगी। मारुति की कारों में आ रही बिक्री में गिरावट के चलते और बची हुई इनवेंट्री को देखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है। इससे पहले मारुति ने अपने अस्थायी रूप से काम कर रहे 1,181 कर्मचारियों की छंटनी भी की है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Maruti Suzuki ने मानेसर स्थित प्लांट में केवल एक शिफ्ट में काम करने का फैसला किया है। आने वाले त्योहारी सीजन के बावजूद मारुति सुजुकी प्रोडक्शन बढ़ाने के बजाए घटाने पर काम कर रही है। इतना ही नहीं, मारुति गुजरात प्लांट में भी इस योजना को लागू कर सकती है।

मारुति सुजुकी की मानेसर प्लांट में सालाना क्षमता 7,50,000 यूनिट्स बनाने की है। इस प्लांट में कंपनी Ertiga, WagonR, Swift, Dzire और Baleno कारों का भी निर्माण कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो कारों का निर्माण कम होने के चलते अस्थाई कर्मचारियों की नौकरियां संकट में हैं क्योंकि बाकी के प्लांट्स में भी इस योजना को लागू किया जाना है। इसके अलावा मारुति सुजुकी समय समय पर अपने प्लांट्स भी बंद करती रही है ताकि प्रोडक्शन क्षमता को नियंत्रित किया जा सके।

मारुति सुजुकी ओणम और गणेश चतुर्थी त्योहारों से ठीक एक महीने पहले कम से कम तीन दिनों के लिए प्लांट को शटडाउन रखेगी और ये कटौती मूल आउटपुट शेड्यूल में नहीं थी। चालू वित्त वर्ष 2019-20 में अब तक मारुति सुजुकी ने अपने प्रोडक्शन में 10 फीसद की कटौती की है।

यह भी पढ़ें:

Article 370: Steelbird लगाएगी जम्मू-कश्मीर में प्लांट, देगी 1000 कश्मीरियों को रोजगार

Maruti की सबसे सस्ती और छोटी एसयूवी S-Presso टेस्टिंग के दौरान आई नजर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.