नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कुछ साल पहले पेट्रोल से ज्यादा डीजल कारों की बिक्री होती थी लेकिन वक़्त ने कुछ ऐसा U टर्न लिया किया कि डीजल गाड़ियां चलाने वाले भी अब पेट्रोल की तरफ जा रहे हैं इसका एक बड़ा रीजन यह है कि अब पेट्रोल और डीजल की कीमत में बहुत ज्यादा अंतर रह नहीं गया वही डीजल कारें अभी भी पेट्रोल कारों के मुकाबले 1 लाख रुपये महंगी होती है, यह एक बड़ा फर्क जो आगे जाके महंगा साबित होता है, तमाम बड़ी कार निर्माता कंपनियां भी अब डीजल के साथ-साथ पेट्रोल मॉडल भी उतार रही हैं।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब जल्द ही अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUV विटारा ब्रेजा को पेट्रोल इंजन में भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस समय मार्किट में ब्रेजा विटारा बाजार डीजल इंजन और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। मार्किट में इसके पेट्रोल मॉडल को लेकर बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए कंपनी इसका पेट्रोल वर्जन लाने का मन बनाया है।

इंजन की बात करें तो ब्रेजा विटारा में 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर बूस्टरजेट इंजन दिया जाएगा जो बलेनो RS में दिया गया है। यह इंजन 110bhp की पावर जनरेट करेगा। जानकरों की माने तो यह इंजन हर कंडीशन में बेहतर परफॉर्म करेगा। इसमें पावर और माइलेज का अच्छा तालमेल सेट किया जायेगा। ब्रेजा विटारा पेट्रोल की संभावित कीमत 6.80 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक हो सकती है। भारत में इसे इस साल फेस्टिव सीजन तक लॉन्च किया जा सकता है।

मुकाबला की बात करें तो इसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन से माना जा रहा है अपने सेगमेंट में यह दूसरी एसयूवी होगी जिसमें नेक्सन पेट्रोल के बाद टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। नेक्सन की कीमत 6.16 लाख रुपये से लेकर 9.89 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। सेफ्टी के तौर पर इसमें डुअल एयरबैग्स और ABS के साथ EBD स्टैंडर्ड रखे गए हैं। टाटा नेक्सन को 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में उतारा गया है। फीचर्स की बात करें तो टाटा नेक्सन में 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोनटेनमेंट, एंड्रायड ऑटो, एप्पल कारप्ले की सुविधा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

 

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस