नई दिल्ली(ऑटो डेस्क)। भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी की नई वैगन-आर के लॉन्च आने का इंतजार अब बढ़ता ही जा रहा है। हाल ही में नई वैगन-आर का प्रोटोटाइप शिमला में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। हांलाकि नई वैगन-आर ढकी हुई थी। नए मॉडल को बीएस-6 नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया जा सकता है।

इंजन की बात करें तो इस कार में 1.0 लीटर क पेट्रोल इंजन मिल सकता है, मौजूदा मॉडल में भी 998cc का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 67bhp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ लैस किया गया है।फिलहाल मौजूदा वैगन की कीमत 4.18 लाख रूपए से शुरू होती है। खैर नए मॉडल में एयरबैग्स और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा मिल सकती है। नए मॉडल को कंपनी इस साल दिवाली तक लॉन्च कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई वैगन-आर को हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर तैयार किया गया है। आपको बता दें कि इसी प्लैटफॉर्म पर बलेनो, नई डिजायर और लेटेस्ट स्विफ्ट को भी बनाया गया है। लुक्स के मामले में नई वैगन आर के लुक्स में कुछ नए बदलाव देखने को मिलेंगे।

डैटसन गो प्लस से होगा मुकाबला: इस समय भारत में कम बजट में डैटसन गो प्लस मौजूद है, इस कार की कीमत 3.84 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि मौजूदा वैगन-आर की कीमत 4.48 लाख रुपये से होती है। इतना ही नहीं कंपनी गो और गो प्लस पर 2 साल/अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी और साथ में फ्री रोड असिस्ट की सुविधा भी दे रही है। इस वारंटी को 5 साल तक बढ़ा भी सकते हैं। डैटसन गो प्लस में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है।

By Bani Kalra