Move to Jagran APP

Maruti Suzuki बंद कर देगी Super Carry LCV का डीजल वेरिएंट, जानें वजह

Maruti Suzuki Super Carry LCV का डीजल वेरिएंट 1 अप्रैल 2020 से बंद कर दिया जाएगा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 05:24 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 10:30 AM (IST)
Maruti Suzuki बंद कर देगी Super Carry LCV का डीजल वेरिएंट, जानें वजह
Maruti Suzuki बंद कर देगी Super Carry LCV का डीजल वेरिएंट, जानें वजह

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki ने घोषणा की है कि वह अपने Super Carry LCV के डीजल वेरिएंट को 1 अप्रैल 2020 से बंद कर देगी। कंपनी ने अपने इस लाइट कमर्शियल व्हीकल को जुलाई 2016 में लॉन्च किया था और इसकी शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये रखी थी। Maruti की यह पहली LCV है, जिसको लेकर कंपनी ने कमर्शियल व्हीकल स्पेस में एंट्री की है और देशभर में LCV की खुदरा बिक्री के लिए नई समर्पित डीलरशिप भी पेश की है।

loksabha election banner

Maruti Suzuki के चेयरमैन, आर. सी भार्गवा ने कहा, "हमारा निर्णय यह है कि BS6 डीजल LCV एक छोटे इंजन के साथ है और इसे BS6 में अपग्रेड करने की लागत बहुत अधिक है और हम इस LCV के डीजल वेरिएंट को बंद करने का इरादा रखते हैं। इस LCV पर कोई डीजल इंजन नहीं होगा क्योंकि हमें नहीं लगता कि हम इस वाहनों की ग्राहकों की आवश्यकताओं के लिए लागत लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। लेकिन हमारे पास इस वाहन का एक पेट्रोल और CNG वेरिएंट होगा क्योंकि हमें लगता है कि पेट्रोल और CNG वर्जन वास्तव में अधिक आर्थिक रूप से व्यवहार्य हो जाएंगे।

Super Carry LCV ने भारत में 12 फीसद बाजार हिस्सेदारी हासिल की हुई है और जब से यह लॉन्च हुई है तब से इसकी 23,000 यूनिट्स बिक चुकी हैं। यह दो कलर सुपीरियर व्हाइट और सुपीरियर सिल्वर में उपलब्ध है। Super Carry LCV 3.25 sq.mt की लोडिंग बे के साथ आता है और 740 किलोग्राम की पेलोड क्षमता प्रदान करता है। ग्राउंड क्लियरेंस 175mm है, जबकि सस्पेंशन ड्यूटी मैकफर्सन स्ट्रट्स द्वारा सामने की ओर और पीछे की तरफ लीफ स्प्रिंग्स के साथ एक कठोर एक्सल द्वारा की जाती है।

Super Carry देश में डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है और इसमें 793cc ट्विन-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है जो कि पिछले साल सिलेरियो में भी दिया गया था। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। सिलेरियो की तुलना में इसके इंजन के डी-ट्यून किया गया है और यह 3500 rpm पर 32 bhp की पावर और 2000 rpm पर 75Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

यह भी पढ़ें:

Honda Activa 6G अवतार के साथ जल्द हो सकता है लॉन्च, राइडिंग अनुभव में होगा सुधार

जानें Kia Motors के इस वीडियो में क्या है खास, देख चुके हैं 25 करोड़ से ज्यादा लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.