Move to Jagran APP

ये हैं नई डिजायर के बाद मारुति सुजुकी की लॉन्च होने वाली तीन कारें

वित्तीय वर्ष 2017-18 की मारुति की यह पहली कार है जो लॉन्च की गई है। अब कंपनी इस वित्तीय वर्ष में तीन और कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 04:43 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 05:00 PM (IST)
ये हैं नई डिजायर के बाद मारुति सुजुकी की लॉन्च होने वाली तीन कारें
ये हैं नई डिजायर के बाद मारुति सुजुकी की लॉन्च होने वाली तीन कारें

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हालही में अपनी मारुति डिजायर को भारत में लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक और मैनुअल गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया है। वित्तीय वर्ष 2017-18 की मारुति की यह पहली कार है जो लॉन्च की गई है। अब कंपनी इस वित्तीय वर्ष में तीन और कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है। यह तीनों कार भारतीय बाजार में काफी हिट साबित होंगी क्योंकि यह तीनों मॉडल फेसलिफ्ट और अपडेटेड वर्जन होंगे। मारुति इस साल दो कारें और अगले साल के शुरुआत में तीसरी कार को लॉन्च करेगी।

loksabha election banner

1. मारुति सुजुकी S-क्रॉस फेसलिफ्ट
मारुति सुजुकी की यह पहली कार थी जो कंपनी के प्रीमियम शोरूम नेक्सा द्वारा बेची गई थी। इसका हैचबैक डिजाइन और क्रॉसओवर स्टाइल लोगों को काफी पसंद आया था। लेकिन नेक्सा द्वारा बेची गई बाकी कारों के मुकाबले इस कार को इतनी अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई थी। अब कंपनी इसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करेगी। नई S-क्रॉस को ज्यादा अक्रामक बनाया जायेगा। कार के फ्रंट में बड़ी और SUV टाइप की ग्रिल और फ्रंट एंड बैक में क्रॉसओवर स्टाइल का बंपर लगाया जायेगा। कार में 89bhp पावर के साथ 200Nm टॉर्क वाला 1.3 लीटर इंजन और 118bhp पावर के साथ 320Nm टॉर्क वाला 1.6 लीटर इंजन दिया जायेगा। कंपनी इन दोनों इंजन के साथ AMT विकल्प भी दे सकती है।

2. मारुति सुजुकी सियाज फेसलिफ्ट
मारुति सुजुकी ने सियाज को भी अपने प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचना शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपने इस पॉपुलर सेडान में ब्लू कलर ऑप्शन भी हालही में दिया है। मारुति सुजुकी अपनी नई सियाज में नई ग्रिल और अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर के साथ डेटाइम रनिंग लाइट्स और LED हैडलैंप्स देगी। इंटीरियर की बात करें तो कंपनी इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले वाला टचस्क्रीन सिस्टम लगाएगी। इसके साथ ही नई मारुति डिजायर की तरह कुछ वुडन वर्क भी कर सकती है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी इसमें मौजूदा मॉडल जैसा ही इंजन दे सकती है।

3. मारुति सुजुकी स्विफ्ट
मारुति सुजुकी का चालू वित्त वर्ष में सबसे बड़ा लॉन्च इसकी हैचबैक थर्ड जनरेशन स्विफ्ट हो सकती है। कंपनी इसे फरवरी 2018 में होने वाले ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च कर सकती है। मारुति की यह सबसे पंसदीदा हैचबैक कार है अब तक इसकी 15 लाख से ज्यादा यनिट्स बिक चुकी हैं। नई स्विफ्ट अगले साल भारतीय बाजार में आने के बाद बड़ा गेम खेल सकती है। नई स्विफ्ट का A-पिलर फुली ब्लैक्ड आउट और C-पिलर मारुति के टू-टोन पेंट जॉब ऑप्शन के साथ दिया जा सकता है। नई स्विफ्ट में डिजायर जैसी LED डे टाइम रनिंग लाइट्स और LED हैडलैंप्स के साथ LED टेल लैंप्स वाली चौड़ी फ्रंट ग्रिल दी जा सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.