नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की हैचबैक कार स्विफ्ट देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। बिक्री के मामले में यह कार हर महीने अपना उम्दा प्रदर्शन करती है। जानकारी के लिए बता दें, कुछ समय पहले ही कंपनी ने इसे कुछ कॉस्मेटिक अपडेट दिए हैं। अब इस कार को लेकर एक ताज़ा जानकारी सामने आई है जिसके मुताबिक कंपनी फोर्थ जनरेशन स्विफ्ट पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की इस स्विफ्ट को को ग्लोबली लेवल पर अगले साल पेश किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई पीढ़ी की स्विफ्ट का नाम YED रखा गया है। नई-जनरेशन Maruti Suzuki Swift को साल 2024 तक भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जा सकता है। मिल रही जानकारी के अनुसार नई-जनरेशन Maruti Suzuki Swift को कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म के एडवांस वर्जन पर बनाया जाएगा। इसमें लेटेस्ट स्टाइल और एक अपडेटेड इंटीरियर दिया जाएगा। हालांकि, आपको बता दें फिलहाल कंपनी की तरफ से नई जनरेशन स्विफ्ट के बारे में कोई आधिकारिक तौर पर जानकारी सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि कंपनी ने इस साल फरवरी के अंत में स्विफ्ट का फेसलिफ्ट वैरिएंट को लांच किया था। 2021 स्विफ्ट के बदलावों की बात करें तो कंपनी ने इसमें कोई खास बदलाव नही किये हैं। जिसमें स्विफ्ट की फ्रंट ग्रिल के बीच में हॉरिजॉन्टल क्रोम के साथ हनीकॉम्ब मैश स्लैट दी गई है। इसके अलावा कार में तीन डुअल टोन पेंट विकल्प को भी शामिल किया गया है। बाहरी डिजाइन ज्यादातर इसके पिछले मॉडल के समान ही दिखाई देता है। इसके अलावा नई स्विफ्ट में ट्विन-पॉड मीटर क्लस्टर और नया 10.67 सेमी मल्टी-इंफॉर्मेशन कलर्ड टीएफटी डिस्प्ले और 17.78 सेमी स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो अब एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन, वाहन और क्लाउड-बेस्ड फीचर्स के साथ आता है।

2021 स्विफ्ट में अपडेटेड इंजन : स्विफ्ट फेसलिफ्ट पर सबसे बड़ा अपग्रेड दिया जाएगा। कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया नया मॉडल K12N इंजन से लैस है। जो डिजायर पर भी शामिल है। K12N इंजन 90 पीएस की पीक पावर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है, और इसमें मानक के रूप में एक आइडल स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम मिलता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बलेनो की तरह इसमें हल्का-हाइब्रिड सिस्टम नहीं दिया गया है। वहीं ट्रांसमिशन विकल्प पहले की तरह ही 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी दिए गए हैं।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप