नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने हाल ही में अपनी Dzire सब-कॉम्पैक्ट सेडान का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है। इसके अपडेट से पता चलता है कि मारुति सुजुकी अपने नए अपकमिंग मॉडल Maruti Swift हैचबैक को भी जल्द फेसलिफ्ट अवतार में लॉन्च कर सकती है। नई जनरेशन Swift को भारतीय बाजार में साल 2018 में लॉन्च किया गया था। इसलिए अब कंपनी इसे नई जनरेशन के साथ तो नहीं बल्कि इसे फेसलिफ्ट अवतार में लेकर आएगी। तो आज हम इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करते हैं कि नई Maruti Suzuki Swift में फेसलिफ्ट अवतार के तौर पर कंपनी क्या क्या बदलाव कर सकती है।

लुक्स में क्या होंगे बदलाव: मारुति सुजुकी स्विफ्ट एक वैश्विक प्रोडक्ट है। कंपनी इसमें अपडेटेड कॉस्मैटिक बदलाव शामिल करेगी। हालांकि, फेसलिफ्ट मॉडल के तौर पर कंपनी इसके फ्रंट लुक्स पर ज्यादा ध्यान देगी यानी इसमें नए बंपर, नए फॉग लैंप हाउसिंग और नई ग्रिल देखने को मिल सकती है। इसके अलावा कंपनी इसके एलॉय व्हील्स और बंपर को भी नया रूप दे सकती है।

मिलेंगे आरामदायक फीचर्स: स्विफ्ट में अभी तक क्रूज कंट्रोल फीचर नहीं है। ऐसे में कहा जा रहा है कि कंपनी 2020 Dzire फेसलिफ्ट के लिए क्रूज कंट्रोल शामिल कर सकती है। इसके साथ ही इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए नया 4.2 इंच मल्टी-इन्फोर्मेशन डिस्प्ले भी दे सकती है। साथ ही इसमें ऑटो फोल्डिंग ORVMs भी दिया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी इसमें नया 7.0 इंच का स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दे सकती है, जो मारुति की लेटेस्ट कारों में देखने को मिलता है।

सेफ्टी फीचर्स: मारुति स्विफ्ट में अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे। वहीं, मारुति अपनी स्विफ्ट के ऑटोमैटिक वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स भी शामिल कर सकती है जैसे अपडेटेड Dzire में देखने को मिलते हैं।

मिलेगा पावरफुल इंजन: Dzire की तरह Maruti Swift में भी नया 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो 90 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। मौजूदा 1.2 लीटर इंजन के मुकाबले यह 7PS ज्यादा पावर देता है। 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स के साथ 2020 Dzire का पेट्रोल इंजन 21.21 kmpl से 23.26 kmpl का माइलेज देने का दावा करती है। Swift में भी यही समान इंजन दिया जा सकता है और डीजल इंजन अब इसमें बंद हो जाएगा।

कीमत: अगले कुछ महीनों में Swift का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च किया जा सकता है। मौजूदा पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.19 लाख से 8.02 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। फेसलिफ्ट मॉडल और नए अतिरिक्त फीचर्स के साथ इसकी कीमतों में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। भारती बाजार में Maruti Swift का मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios, Ford Figo और Renault Triber से है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस