Move to Jagran APP

15 सालों के सफर में Maruti Suzuki ने बेची 22 लाख से ज्यादा Swift, युवाओं को आती है पसंद

भारतीय बाजार में 2005 में पहली बार लॉन्च होने के बाद से अब तक Maruti Suzuki Swift की लाखों यूनिट्स बिक चुकी हैं। (फोटो साभार Maruti Suzuki)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 10:35 AM (IST)
15 सालों के सफर में Maruti Suzuki ने बेची 22 लाख से ज्यादा Swift, युवाओं को आती है पसंद
15 सालों के सफर में Maruti Suzuki ने बेची 22 लाख से ज्यादा Swift, युवाओं को आती है पसंद

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी किफायती कारों के लिए बाजार में जानी-जाती है। आज हम आपको मारुति सुजुकी की हैचबैक कार Maruti Suzuki Swift के बारे में बता रहे हैं। भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Swift को पहली बार 2005 में लॉन्च किया गया था। अब इस हैचबैक कार को भारत में 15 साल पूरे हो गए हैं। इन 13 सालों में Maruti इस हैचबैक कार की 22 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचने में कामयाब रही है।

loksabha election banner

Swift थर्ड जेनरेशन को 2018 Auto Expo में पेश किया गया था। समय के साथ-साथ इस कार के डिजाइन में काफी बदलाव होता गया। स्विफ्ट के थर्ड जेनरेशन मॉडल का डिजाइन काफी अलग है और यह देखने में काफी स्टाइलिश लगती है। वर्तमान में स्विफ्ट BS6 इंजन वेरिएंट में उपलब्ध है। यहां हम आपको स्विफ्ट के मौजूदा मॉडल के बारे में बता रहे हैं कि उसमें क्या कुछ खास दिया गया है और इंजन कितना ज्यादा पावरफुल है।

इंजन और पावर: इंजन और पावर की बात की जाए तो Maruti Suzuki Swift B6 में 1197cc का 4 सिलेंडर वाला BS6 इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 81.80 Hp की पावर और 4200 Rpm पर 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं गियरबॉक्स की बात करें तो इस पेट्रोल इंजन को 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Swift B6 के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। वहीं सस्पेंशन की बात की जाए तो Swift B6 के फ्रंट में मैकफर्शन स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में टोर्शियन बीम सस्पेंशन दिया गया है। अगर माइलेज की बात की जाए तो Maruti Suzuki की ऑफिशियल साइट के अनुसार (ARAI टेस्टिंग) Swift B6 21.21 Kmpl का माइलेज दे सकती है। वहीं कीमत की बात की जाए तो Maruti Suzuki Swift BS6 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5,19,000 रुपये है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.