Move to Jagran APP

मारुति की नई इलेक्ट्रिक वैगन-आर जल्द होगी लॉन्च, जानिये क्या होगा इसमें खास

2020 तक भारत में मारूति सुजुकी की योजना अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की है उतारने की है

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 08:14 AM (IST)
मारुति की नई इलेक्ट्रिक वैगन-आर जल्द होगी लॉन्च, जानिये क्या होगा इसमें खास
मारुति की नई इलेक्ट्रिक वैगन-आर जल्द होगी लॉन्च, जानिये क्या होगा इसमें खास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत में आने-वाला समय इलेक्ट्रिक गाड़ियों का होगा, तमाम बड़ी ऑटो कंपनियां अब इसी काम में लगी हुई हैं। सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों पर ही नजर नहीं रहेगी बल्कि सेफ्टी के लिहाज से भी कारों को बनाया जायेगा। हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी वैगन-आर के इलेक्ट्रिक मॉडल से पर्दा उठाया, आइये जानते हैं।

loksabha election banner

दिल्ली में आयोजित मूव ग्लोबल मोबिलिटी समिट में मारूति सुजुकी ने नई वैगन-आर के इलेक्ट्रिक मॉडल से पर्दा उठाया है। जानकारी के लिए बता दें कि इसे जापान में उपलब्ध वैगन-आर पर ही तैयार किया गया है। साल 2017 में सुजुकी ने जापान में नई वैगन-आर को लॉन्च किया था। और खास बात यह है कि इसे हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है।

भारत में बनने वाली इलेक्ट्रिक वैगन-आर को मारूति के गुरूग्राम स्थित प्लांट में तैयार किया गया है। कंपनी के मुताबिक इसे देश की अलग-अलग जगहों पर टेस्ट किया जा रहा है और जब टेस्टिंग पूरी हो जाएगी तब इसे भारत में लॉन्च किया जायेगा, लॉन्च कब तक होगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन जल्द ही इसकी भी घोषणा की जा सकती है।

आपको बता दें कि 2020 तक भारत में मारूति सुजुकी की योजना अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की है उतारने की है। भारत में इलेक्ट्रिक कारें लाने के लिए कंपनी ने पिछले साल टोयोटा के साथ एमओयू साइन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.