नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki S-Presso और 2019 Renault Kwid Facelift भारत में लॉन्च हो गई है। इन दोनों ही गाड़ियों की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5 लाख रुपये से भी कम हैं। वहीं, Hyundai ने अपनी 2019 Elantra facelift भी भारतीय बाजार में लॉन्च हो गई है, जिसमें कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। हालांकि, अगर बात करें सेल्स रिपोर्ट की तो बड़ी कार कंपनियों के साथ-साथ टू-व्हीलर सेगमेंट में भी गिरावट देखने को मिली है। Jagran Hitech के Auto Weekly Wrap में आज हम आपको पिछले 7 दिनों की ऑटो जगत की बड़ी खबरों के बारे में बताएंगे। ताकी, इस त्योहार आपके लिए कौन सी कार सही है ये आप खुद तय कर सकें।

Maruti Suzuki S-Presso

सबसे पहली खबर की बात करें तो Maruti Suzuki ने अपनी S-Presso को भारत में लॉन्च कर दिया है। सामने से देखने पर ये आपको SUV की तरह लगती है। इसलिए कंपनी इसे Mini SUV कह रही है। 

इसमें 998 सीसी का K10B पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 68 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 2 व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है। खास बात यहां ये है कि इसमें BS-6 मानक वाला इंजन दिया गया है

 

एंट्री लेवल में यह एक शानदार लुक वाली गाड़ी है। जिसमें 10 से भी ज्यादा नए सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा यह अपने सेगमेंट में एक ऊंची कार है। इसमें डायनैमिक सेंटर कंसोल के साथ आपको बड़ा बूट स्पेस मिलेगा। Maruti Suzuki S-Presso की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 3.69 लाख रुपये है, जो इसके टॉप-एंड वेरिएंट पर 4.91 लाख रुपये तक जाती है।

2019 Renault Kwid Facelift

Maruti S-Presso के लॉन्च के 24 घंटे बाद ही Renault ने अपनी 2019 मॉडल वाली Kwid Facelift को भारत में लॉन्च कर दिया। इसका रियर सेक्शन पुरानी Kwid जैसा ही है। लेकिन इसके फ्रंट में कंपनी ने भारी बदलाव किए हैं। यानी सीधी भाषा में कहा जाए तो नई Renault Kwid पहले से और भी ज्यादा स्टाइलिश हो गई है।

Renault Kwid का फेसलिफ्ट मॉडल 0.8-लीटर और 1.0 लीटर इंजन के साथ आता है। इसका 0.8-लीटर का इंजन 54 bhp की पावर और 72 Nm का टॉर्क पैदा करता है। वहीं, 1.0 लीटर का इंजन 67 bhp की पावर और 91 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों ही इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस हैं। वहीं, 1.0 लीटर इंजन में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड मिलता है। कंपनी ने इसमें BS-4 इंजन दिया गया है। Renault अगले साल इसमे BS-6 इंजन शामिल करेगी।

 

Renault Kwid Facelift की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 2.83 लाख रुपये रखी है। जो इसका टॉप-एंड वेरिएंट पर 4.84 लाख रुपये तक जाती है।

2019 Hyundai Elantra facelift

Hyundai ने अपनी 2019 वर्जन वाली Elantra facelift को भारत में लॉन्च कर दिया है। खास बात ये है कि Elantra facelift कंपनी की पहली BS6 इंजन वाली वाली सिडान है। इसके साथ ही ये देश की पहली फुली-कनेक्टेड प्रीमियम सिडान है।

इसकी शुरुआती कीमत 15.89 (नवासी) लाख रुपए है जो 20.39 (उनतालिस) लाख रुपये तक जाती है। इसमें 1,999 cc का 4-cylinder वाला इंजन दिया गया है, जो 150 bhp की पावर और 192 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलता है।

Car Sales Report

अब बात करते हैं कि सितंबर महीने में कार कंपनियों का क्या हाल रहा, तो इसका जवाब अभी वही है कि सभी बड़ी कंपनियों की बिक्री में गिरावट आई है।

अगस्त महीने में Maruti Suzuki, Hyundai, Tata, Honda और Mahindra जैसी बड़ी कार कंपनियों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले घटी है। दरअसल इस साल की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर में लगातार गिरावट देखी जा रही है। वैसे तो। इसके कई कारण है। लेकिन तकनीक में बदलाव और महंगी कीमत ने सबसे ज्यादा असर डाला है। हालांकि, ऑटो इंडस्ट्री में सुधार के लिए। सरकार ने हाल ही में। कई बड़े कदम उठाए गए हैं। लेकिन इनका क्या असर होगा। ये आने वाले समय में ही पता चलेगा।

Bike Sales Report

आखिरी खबर की बात करें तो 4-व्हीलर की तरह 2-व्हीलर सेगमेंट में भी गिरावट देखने को मिली है। सितंबर महीने में SuZuki को छोड़ दिया जाए। तो Hero, TVS और Bajaj जैसी बड़ी कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है।

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस