Move to Jagran APP

इन कारों में ऐसा क्या है जो ‘मोदी सरकार’ से नहीं बल्कि खुद से पूछ उठेंगे ‘कहां है मंदी’?

ऑटो सेक्टर में छाई सुस्ती के बीच Maruti Suzuki S-Presso Kia Seltos MG Hector Renault Triber की जबरदस्त बिक्री ने एक नया ट्रैंड बना दिया है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 01:13 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 02:59 PM (IST)
इन कारों में ऐसा क्या है जो ‘मोदी सरकार’ से नहीं बल्कि खुद से पूछ उठेंगे ‘कहां है मंदी’?
इन कारों में ऐसा क्या है जो ‘मोदी सरकार’ से नहीं बल्कि खुद से पूछ उठेंगे ‘कहां है मंदी’?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस साल की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर में लगातार गिरावट देखी जा रही है, जहां ज्यादा तर सभी बड़ी कार और बाइक्स कंपनी की बिक्री में भारी गिरावट आई है। हालांकि, ऑटो इंडस्ट्री में जारी गिरावट के बीच कई गाड़ियों की शानदार बिक्री ने सबको हैरान कर दिया है। इन गाड़ियों में Kia Seltos और MG Hector भी शामिल हैं। खास बात यह है कि ये दोनों ही भारत में Kia motors और MG Motor की पहली गाड़ी हैं, जिन्होंने बड़ी कार कंपनियों को भी बिक्री के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया है। वहीं, Maruti Suzuki और Renault की दो नई कारों ने भी भारतीय बाजार में धमाल मचा रखा है।  ऐसे में आज हम आपको हाल ही में लॉन्च हुई चार सबसे नई कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी बंपर बुकिंग और बिक्री ने ऑटो सेक्टर के सारे ट्रेंड को पलट कर रख दिया है। इन्हें बिक्री के बारे में जानकर आप खुद सोचने लगेंगे कि क्या सच में मंदी का कोई खतरा है भी या नहीं।

loksabha election banner

Maruti Suzuki S-Presso

Maruti Suzuki की सबसे नई गाड़ी S-Presso पिछले ही महीने भारत में लॉन्च हुई थी, जिसे भारतीय ग्राहकों का भरपूर साथ मिल रहा है। महज 11 दिनों के अंदर इसके 10000 यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है। भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी की यह नई कार सामने से देखने में SUV जैसी लगती है जिसके चलते मारुति इसे Mini SUV कहती है। इसमें 10 से भी ज्यादा नए सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। Maruti S-Presso की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 3.69 लाख रुपये रखी है, जो इसके टॉप-एंड वेरिएंट पर 4.91 लाख रुपये तक जाती है।

Kia Seltos

Kia motors ने भारत में अपनी पहली गाड़ी को इसी साल भारत में लॉन्च किया है। ऐसे में अब Kia Seltos भारत में एक नया मील का पत्थर छू लिया है। भारतीय बाजार में Kia Seltos की 50000 यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है। यहां बता दें कि Seltos की डिलीवरी 23 अगस्त से शुरू हो गई थी। हालांकि, लॉन्च से पहले ही इसके 32,000 यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी थी। Kia ने लॉन्च के महीने में ही Seltos के 6200 यूनिट्स की बिक्री कर दी थी। वहीं, सितंबर 2019 में इसके 7500 यूनिट्स की भारतीय बाजार में बिक्री हुई है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.69 लाख रुपये है, जो 15.99 लाख रुपये तक जाती है।

MG Hector

MG Motor ने भारत में अपनी पहली गाड़ी की बुकिंग को 29 सितंबर 2019 को फिर से शुरू किया थे, जिसके बाद 12 दिनों के अंदर इसके 8000 यूनिट्स की बुकिंग हो गई है। दरअसल MG Motor ने जब अपनी गुजरात के हलोल प्लांट से Hector के 5000वे मॉडल को रोल आउट किया, तब कंपनी की तरफ से इसकी बुकिंग को बंद कर दिया गया था। उस समय कंपनी की तरफ से कहा गया था कि तय समय पर ग्राहकों को डिलीवरी मिल सके इसके लिए बुकिंग बंद की गई है। यहां बता दें किHector की अगस्त महीने में 2000 यूनिट्स, सितंबर महीने में 2500 से भी ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई है। MG Motor ने लॉन्च से अब तक में MG Hector की 6000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। इससे पहले MG Hector की 28000 बुकिंग ने सबकों हैरान कर दिया था। MG Hector की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 12.18 लाख रुपये है, जो 16.88 लाख रुपये तक जाती है।

Renault Triber

Renault Triber एक मल्टी परपज व्हीकल (MPV) है जिसे कंपनी ने हाल ही लॉन्च किया है। इसमें 7 लोगों के बैठने की जगह है। Triber की लोकप्रियता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि सितंबर महीने में यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बन गई है। Triber की सितंबर 2019 में 4,710 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसी महीने में Renault Kwid की 2,995 यूनिट्स की बिक्री हुई है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि Kwid कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है। ऐसे में Triber की Kwid से ज्यादा बिक्री ने सबको हैरान कर दिया है। Renault Triber के RXE (बेस) वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 4.95 लाख रुपये है, जो RXZ वेरिएंट (टॉप-एंड मॉडल) पर 6.49 लाख रुपये तक जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.