नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में Maruti Suzuki की मिनी एसयूवी के नाम से लोकप्रिय कार S-Presso अपने सेग्मेंट में सबसे अलग कार है। अगर बात की जाए तो S-Presso के बेस वेरिएंट की तो इसमें कई ऐसे फीचर्स शामिल किए गए हैं जो कि इसमे खास बनाते हैं, यहां हम आपको S-Presso के सबसे सस्ते मॉडल के बारे में बता रहे हैं, इसके फीचर्स कैसे हैं, इसके स्पेशिफिकेशन कैसे हैं और इसकी कीमत क्या है।

इंजन और पावर: इंजन और पावर की बात की जाए तो Maruti Suzuki S-Presso में 998cc का K10B BS6 पेट्रोल इंजन है जो कि 5500 Rpm पर 67 Hp की पावर और 3500 Rpm पर 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात की जाए तो इस कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं यह इंजन 2 व्हील ड्राइव सिस्टम में है।

ब्रेकिंग सिस्टम, डाइमेंशन और सस्पेंशन: अगर मारुति सुजुकी एस-प्रेसो के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इस के फ्रंट में वेंटिलेटिड डिस्क ब्रेक दिया गया है और रियर में ड्रम ब्रेक है। वहीं इस कार के डाइमेंशन की बात की जाए तो इसका कर्ब वेट 726 किलो, लंबाई 3565mm, व्हीलबेस 2380mm, चौड़ाई 1520mm, ऊंचाई 1564mm, टर्निंग रेडिएस 4.5 m, सीटिंग कैपेसिटी 5 सीटर और फ्यूल टैंक की बात करें तो 27 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। सस्पेंशन की बात की जाए तो इस कार के फ्रंट में MacPherson Strut with Coil Spring सस्पेंशन और रियर में Torsion Beam with Coil Spring सस्पेंशन दिया गया है।

कीमत और सेफ्टी फीचर्स: कीमत की बात करें तो Maruti Suzuki S-Presso की शुरुआती कीमत ₹ 3,70,500 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो Maruti Suzuki S-Presso STD वेरिएंट में HEARTECT प्लैटफॉर्म, ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, वजर के साथ सीट बेल्ट रिमाइंडर (ड्राइवर+को-ड्राइवर), रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक और क्रैश कंप्लायंस जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

एक्सटीरियर और इंटीरियर: एक्सटीरियर की बात की करें तो SUV इंस्पायर्ड बोल्ड फ्रंट Fascia, ट्विन चैंबर हैडलैंप, सिंग्नेचर C शेप्ड टेल लैंप और साइड बॉडी क्लेडिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें डायनामिक सेंट्रल कंसोल, कमांडिंग ड्राइव व्यू के लिए हाई सीटिंग और कैबिन लैंप (3 पॉजिशन) दिया गया है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस