Move to Jagran APP

S-Presso के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में Maruti ने किया 640 करोड़ रुपये का निवेश

Maruti Suzuki ने S-Presso के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में 640 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 11:26 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 11:26 AM (IST)
S-Presso के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में Maruti ने किया 640 करोड़ रुपये का निवेश
S-Presso के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में Maruti ने किया 640 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल सेक्टर की मंदी ने देश की दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजुकी को एक बार फिर ‘मास मार्केट’ की तरफ मुड़ने के लिए बाध्य कर दिया है। मारुति सुजुकी ने एस-प्रेसो के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में 640 करोड़ रुपये का निवेश किया है। एस-प्रेसो का 98 फीसद हिस्सा भारत में भी बनाया जा रहा है। कई देशों में इसके निर्यात की भी योजना है।

loksabha election banner

सोमवार को कंपनी ने एस-प्रेसो नाम से अपनी नई कार को बाजार में उतारा है, जिसे छोटी कार और सस्ती एसयूवी के बीच में रखने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इसे मिनी एसयूवी सेग्मेंट में रखा गया है जिसकी कीमत 3.69 लाख रुपये से होती है और अधिकतम कीमत (एएमटी वर्जन में) 4.91 लाख रुपये है। एक्सएल-6 को मिलाकर पिछले दो महीनों में कंपनी की यह दूसरी लांचिंग है। इसके बदौलत त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ने के आसार है। हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर विकसित एस-प्रेसो में कंपनी ने एक लीटर क्षमता वाला नवीनतम इंजन लगाया है। कंपनी का दावा है कि इसकी माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर ईंधन है। यह पूरी तरह से बीएस-6 मॉडल के अनुरूप है।

पिछले कई वर्षो से एंट्री लेवल कार बाजार को मारुति सुजुकी खास तवज्जो नहीं दे रही थी। कंपनी के एमडी व सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, ‘पिछले कई वर्षो से एंट्री लेवल कार बाजार को लेकर कुछ नया नहीं किया गया था। साथ ही अभी कार बाजार में बहुत कुछ नया हो रहा है तो ऐसे में हमने एस-प्रेसो को नए कंसेप्ट के साथ तैयार किया है।’दरअसल, मारुति सुजुकी ने हाल के दिनों में प्रीमियम वर्ग व मझोले कार बाजार पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया था।

दूसरी तरफ रेनों जैसी नई कंपनी ने एंट्री लेवल बाजार में पैठ बना ली। रेनों की देखादेखी ह्युंडई ने भी अपनी पुरानी सेंट्रो को नए कलेवर में री-लांच किया। दूसरी तरफ मारुति के एंट्री लेवल मॉडल के-10 व ऑल्टो की बिक्री लगातार कम होती रही। एस-प्रेसो की बिक्री मारुति सुजुकी के एरेना शोरूम के माध्यम से की जाएगी। कंपनी के एमडी व सीईओ का कहना है कि भारतीय कार बाजार की मंदी अब ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी। भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर को लेकर कंपनी की उम्मीद व उत्साह में कोई कमी नहीं आई है। एस-प्रेसो से भी कंपनी को नए ग्राहक बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही त्योहारी सीजन से भी माहौल में बदलाव आना शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: 50 हजार तक है बजट तो देखें TVS Star City+ बेहतर रहेगी या Bajaj CT 100, यहां जानें सबकुछ

यह भी पढ़ें: किन रंगों में ज्यादा स्पेशल लगती है Maruti Suzuki S-Presso, जानिए आपके लिए कौन सा रहेगा बेस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.