नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि उसके मॉडल पर दी जा रही छूट और ऑफर सिर्फ त्योहारी सीजन के लिए हैं। कंपनी ने कहा कि इतनी अधिक छूट लंबे समय तक जारी नहीं रखी जा सकती। कंपनी इस समय कैश डिस्काउंट से लेकर बढ़ी हुई वारंटी जैसे ऑफर दे रही है। त्योहारी सीजन में कंपनी की बिक्री में 18-20 परसेंट का उछाल दर्ज किया गया है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि सुस्ती के संकट पर कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी। आने वाले दो महीनों में तस्वीर कुछ हद तक साफ हो जाएगी।

मारुति सुजुकी लिमिटेड इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, मार्केटिंग और सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि हमने स्पष्ट रूप से बाजार को पुनर्जीवित करने की कोशिश की है लेकिन हमारे पास हर समय उच्च स्तर के ऑफर्स नहीं हो सकती है, इसलिए ये टिकाऊ नहीं हैं। कंपनी को उम्मीद है कि बिक्री के लिहाज से भी चालू माह बेहतर रहेगा क्योंकि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में यह बेहतर है।

श्रीवास्तव ने कहा कि ये बेहतर है और अगर हम अक्टूबर के पहले सप्ताह की बात की जाए जो कि नवरात्र की अवधि थी में बुकिंग और रीटेल पिछले साल की तुलना में बेहतर रही है। श्रीवास्तव ने कहा कि डीजल मॉडल और BS-VI मानकों के अनुरूप वाली 8 कारों सहित वाहनों की बिक्री अच्छी रही है और बिक्री बढ़ रही है। इसके अलावा हाल ही में लॉन्च की गई कार एस-प्रेसो की 10 हजार से अधिक बुकिंग हुई। उन्होंने कहा कि कंपनी ने BS-IV कारों का उत्पादन पहले ही बंद कर दिया है, जिसकी जगह BS-VI को पेश किया गया है।

श्रीवास्तव ने कहा कि बाकी मॉडलों के लिए, बीएस-IV प्रोडक्शन को रोकने का फैसला इन्वेंट्री के स्तर को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि ऑटो सेक्टर सुस्ती से बाहर है और इसके बारे में स्पष्ट रूप से कहने के लिए कम से कम दो महीने का समय लगेगा।

ये भी पढ़ें:

पहली छमाही में यात्री वाहनों का निर्यात 4 फीसद बढ़ा, हुंडई ने मारी बाजी

मर्सिडीज और रोल्स रॉयस में चलते हैं रमेश बाबू, दुकान पर काटते हैं 100 रुपये में बाल

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस