नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिसंबर 2019 तक अच्छा डिस्काउंट देने के बाद कार कंपनियों ने 1 जनवरी 2020 से अपनी कारों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। Maruti Suzuki, Mahindra & Mahindra, Tata Motors और Ford India ने जनवरी 2020 से गाड़ियों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कार निर्माताओं के मुताबिक इनपुट कॉस्ट में हो रही बढ़ोतरी के चलते उन्होंने कार की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है।

मारुति सुजुकी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने पहले ही घोषणा की थी कि वह अपनी कारों की कीमतों में जनवरी से इजाफा करेगी। उन्होंने कहा था कि कीमतों में बढ़ाने की वजह बढ़ती लागत की भरपाई है। विभिन्न इनपुट लागत में बढ़ोतरी की भरपाई करने के लिए कारों की कीमतों में इजाफा किया है। मारुति सुजुकी अपनी छोटी कार ऑल्टो से लेकर प्रीमियम मल्टी-पर्पज व्हीकल XL6 तक की बिक्री करती है, जिनकी कीमत 2.89 से लेकर 11.47 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक के बीच है।

फोर्ड, महिंद्रा और किआ मोटर्स ने भी बढ़ाए दाम

फोर्ड ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में 1 से 3 फीसद तक की बढ़ोतरी कर दी है। वहीं, महिंद्रा और किआ मोटर्स के अलावा टोयोटा ने भी इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए जनवरी से कीमतें बढ़ाने की घोषणा की हुई थी।

हुंडई और टाटा की कारें भी हुई महंगी

साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई ने भी बढ़ती इनपुट कॉस्ट की भरपाई करने के लिए अपने प्रोडक्ट रेंज की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। कंपनी ने पहले ही कहा था कि अलग-अलग मॉडल्स और फ्यूल टाइप्स के हिसाब से कीमतों में बढ़ोतरी अलग-अलग तरीके से की जाएंगी। टाटा मोटर्स ने भी अपने पैसेंजर व्हीकल्स में BS6 प्रोडक्ट्स आने के साथ ही कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। कंपनी की ये बढ़ोतरी 10 से 15 हजार रुपये तक की जाएगी।

निसान और डैटसन की कारों के दाम 5 फीसद तक बढ़ें

निसान मोटर इंडिया ने कहा कि जनवरी से वह अपने पूरे मॉडल रेंज की कीमतों में 5 फीसद तक की बढ़ोतरी करेगी और इसमें भी उन्होंने इनपुट कॉस्ट की बढ़ती लागत का हवाला दिया था।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप