Move to Jagran APP

Maruti Suzuki की इस महीने हो सकती है बंपर सेल

Maruti Suzuki को उम्मीद है कि सितंबर में उसकी कारों की बिक्री पिछले माह के मुकाबले ज्यादा होगी।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 01:23 PM (IST)
Maruti Suzuki की इस महीने हो सकती है बंपर सेल
Maruti Suzuki की इस महीने हो सकती है बंपर सेल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Maruti Suzuki भारत में सबसे ज्यादा कार बेचती है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से ऑटो सेक्टर में हुए बदलाव और सुस्ती के चलते बिक्री में काफी गिरावट आई है। अब मारुति सुजुकी को उम्मीद है कि सितंबर में उसकी कारों की बिक्री पिछले माह के मुकाबले ज्यादा होगी। मारुति सुजुकी के प्रेसिडेंट आर.सी. भार्गव ने सोमवार को रायटर को बताया कि उन्हें उम्मीद है इस माह बिक्री बढ़ेगी।

loksabha election banner

अगस्त में मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री 34.3 फीसद घट गई थी, जो हाल के दिनों में बिक्री में सबसे बड़ी मासिक गिरावट थी। अगस्त के महीने में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री की बिक्री 10 वें लगातार महीने में गिरी, जो इंडस्ट्री के इतिहास में सबसे ज्यादा खराब स्थिति है। भार्गव ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि सितंबर में रिटेल बिक्री में अगस्त के मुकाबले इजाफा होगा।

भार्गव ने कहा कि बुकिंग स्तर पिछले महीने की तुलना में बढ़ गए हैं और काफी हद तक बढ़ते जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इस महीने की 29 और 30 तारीख में सबसे ज्यादा रिटेल बिक्री होगी। भारत में नवरात्रि त्यौहार शुरू होने वाला है इन 9 दिनों में बिक्री में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिलता है। इस बार नवरात्रि की शुरुआत 29 सितंबर से हो रही है।

मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire)

इंजन और पावर की बात करें तो Maruti Suzuki Dzire के पेट्रोल वेरिएंट में 1197cc का 4 सिलेंडर वाला BSVI पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 6 हजार Rpm पर 61 kW की पावर और 4200 Rpm पर 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं Maruti Suzuki Dzire के डीजल वेरिएंट में 1248cc का 4 सिलेंडर वाला BSVI पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 4 हजार Rpm पर 55.2 kW की पावर और 2 हजार Rpm पर 190 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। Dzire 5MT/5AMT के ऑप्शन में आती है। कीमत की बात करें तो इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5,82,613 रुपये है।

यह भी पढ़ें: ये हैं भारतीय बाजार में मौजूद सबसे सस्ती Bikes, मात्र 33 हजार से शुरू है कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.