Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Ertiga में मिला नया डीजल इंजन, पहले से हुई ज्यादा पावरफुल

Maruti Suzuki Ertiga देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV है और इसी वृद्धि को मजबूत करने के लिए कंपनी ने नया DDIS 225 डीजल इंजन पेश किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 12:07 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 12:18 PM (IST)
Maruti Suzuki Ertiga में मिला नया डीजल इंजन, पहले से हुई ज्यादा पावरफुल
Maruti Suzuki Ertiga में मिला नया डीजल इंजन, पहले से हुई ज्यादा पावरफुल

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki Ertiga देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV है और इसी वृद्धि को मजबूत करने के लिए Maruti Suzuki India ने Ertiga को आज 1.5 लीटर DDIS 225 डीजल इंजन और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस कर दिया है। लेटेस्ट 1.5 लीटर DDIS 225 4-सिलेंडर डीजल इंजन कंपनी का इन-हाउस डेवेलेप किया गया इंजन है, जिसे परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए शामिल किया गया है।

loksabha election banner

नया DDIS 225 इंजन 1500-2500rpm पर अधिकतम टॉर्क 225Nm और 4000rpm पर अधिकतम पावर 70kW की देगा। कंपनी के मुताबिक इसकी फ्यूल एफिशिएंसी 24.20 km/l की है। उच्च दक्षता वाला टर्बो चार्जर कम rpm (रेवोल्यूशन पर मिनट) से पीक टॉर्क जनरेशन को सुधारता है।

नेक्स्ट जनरेशन Ertiga पर नया DDIS 225 इंजन 'डुअल मास फ्लाईव्हील' का उपयोग करता है जो इंजन के उतार-चढ़ाव को कम करने में मदद करता है। पेंडुलम टाइप इंजन बेहतर राइड क्वालिटी को जोड़ता है जिससे NVH (शोर, कंपन और कठोरता) में सुधार होता है।

Maruti Suzuki के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, मार्केटिंग एंड सेल्स, आर. एस. कल्सी ने कहा, "ग्राहकों को विकसित करने की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए नेक्स्ट जेन अर्टिगा को अब नए 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। नया इंजन परफॉर्मेंस और रिफाइनमेंट का एक आदर्श संयोजन है। यह ग्राहकों की आकांक्षाओं के साथ गठबंधन किए गए उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए मारुति सुजुकी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमें यकीन है कि नया इंजन विकल्प शहरी MPV सेगमेंट में अर्टिगा की लोकप्रियता को मजबूत करेगा।"

भारत के युवा खरीदारों में लोकप्रिय, मारुति सुजुकी की नेक्स्ट जेन अर्टिगा भारत की सबसे अधिक बिकने वाली एमपीवी है। यह अपने सेगमेंट में 39% की बाजार हिस्सेदारी के साथ लीडर बनी हुई है। इसे पिछले साल नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया था और नवंबर से अप्रैल अवधि के दौरान इसकी 40,000 से ज्यादा बिक्री हो चुकी है। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 150% से अधिक की वृद्धि दर्शाता है।

#NextGenErtiga 1.5-litre DDIS 225 डीजल इंजन वेरिएंट - कीमत (एक्स शोरूम दिल्ली)

VDi - Rs 9.86 लाख

ZDi - Rs 10.69 लाख

ZDi+ - Rs 11.20 लाख

यह भी पढ़ें:

Toyota Glanza की पहली तस्वीर आई सामने, देखें Maruti Baleno से कितनी है अलग

Toyota Glanza होगी Maruti Baleno की हमशक्ल कार, जानें 5 बड़ी बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.