Move to Jagran APP

मारुति अर्टिगा के डीजल मॉडल की तस्वीरें हो रही वायरल, क्या कंपनी कर सकती है डीजल गाड़ियों को लॉन्च?

सामने आई वीडियो में इंजन की आवाज का भी पता चलता है जो 1.5-लीटर डीजल इंजन की तरह लग रहा है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी Ertiga MPV को पहले दिए जाने वाले 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ ही पेश कर सकती है।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:30 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 09:28 AM (IST)
मारुति अर्टिगा के डीजल मॉडल की तस्वीरें हो रही वायरल, क्या कंपनी कर सकती है डीजल गाड़ियों को लॉन्च?
Maruti Ertiga के डीजल मॉडल की तस्वीर (फोटो साभार: मारुति)

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Maruti Ertiga Diesel: मारुति सुजुकी ने इस साल के शुरुआत में BS6 उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के बाद भारतीय बाजार में सभी डीजल इंजन मॉडल को बंद कर दिया था। वर्तमान में अगर आप मारुति का कोई भी वाहन खरीदते हैं, तो आपके पास सिर्फ पेट्रोल मॉडल ही उपलब्ध है। वहीं मारुति सुजुकी इस बात की घोषणा भी कर चुकी है, कि वह बाजार में कोई डीजल कार की पेशकश नहीं करेगी। लेकिन हाल ही में मारुति की एमपीवी अर्टिगा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर देखी जा रही है।

loksabha election banner

Ertiga Tour M मॉडल के दिखा समान: रिपोर्ट की मानें तो कहा जा रहा है कि यह अर्टिगा का डीजल मॉडल है, जिसे कंपनी विशेष रूप से वाणिज्यिक कार खरीदारों और टैक्सी बेड़े के मालिकों के लिए लॉन्च कर सकती है। बता दें, इस कार को हाईवे पर 91व्हील्स द्वारा टेस्टिंग के दौरान स्पोर्ट किया गया है। देखने में यह पूरी तरह Ertiga Tour M के रेगुलर पेट्रोल मॉडल जैसा दिखता है। 

1.5 लीटर डीजल इंजन का हो सकता है इस्तेमाल: सामने आई वीडियो में इंजन की आवाज का भी पता चलता है, जो 1.5-लीटर डीजल इंजन की तरह लग रहा है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी Ertiga MPV को पहले दिए जाने वाले 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ ही पेश कर सकती है। यह इंजन अधिकतम 94bhp की पावर और 225nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बताते चलें कि, इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया था।

बाजार में चल रही हलचल को देखते हुए कंपनी BS6 डीजल इंजन की मांग की मजबूत रणनीति बनाने पर पुनर्विचार कर रही है। बताते चलें मारुति सुजुकी ने पहले कहा था कि अगर नए उत्सर्जन मानदंडों की शुरुआत के बाद डीजल इंजन की मांग जारी रहती है, तो कंपनी BS6 अवतार में 1.5-लीटर डीजल इंजन को फिर से शुरू करने पर विचार करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.