Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Eeco: 11 सालों बाद नए अवतार में आ रही मारुति की यह पैसेंजर कार, जानें क्या होगी खासियत

नई जनरेशन की मारुति सुजुकी ईको में एसी ABS और ड्युअल एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। वहीं पुराने मॉडल में पावर स्टीयरिंग और स्टीयरिंग हाइट एडजस्टमेंट जैसे फीचर्स की कमी है जिसे नए मॉडल में पूरा किया जा सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 03:14 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 07:31 AM (IST)
Maruti Suzuki Eeco: 11 सालों बाद नए अवतार में आ रही मारुति की यह पैसेंजर कार,  जानें क्या होगी खासियत
जल्द आ रही मारुति सुजुकी की नई जनरेशन ईको कार

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki India Limited (MSIL) अपनी लोकप्रिय Eeco पैसेंजर व्हीकल (PV) के नए जनरेशन मॉडल को लॉन्च करने वाली है। जानकारी के मुताबिक, नया मॉडल भारत में अगस्त से सितंबर के बीच पेश होगा। वहीं, कहा जा रहा है कि इसके मौजूदा मॉडल को बंद कर दिया जाएगा। गौर करने वाली बात है कि मारुति ईको कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से है, लेकिन इसके बावजूद इसे 11 सालों बाद अपडेट किया जा रहा है। इससे पहले 2021 में इसमें डुअल एयरबैग और ABS को शामिल किया गया था। 

loksabha election banner

नई मारुति सुजुकी ईको

नई जनरेशन की मारुति सुजुकी ईको में एसी, ABS और ड्युअल एयरबैग्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए जा सकते हैं। वहीं, पुराने मॉडल में पावर स्टीयरिंग और स्टीयरिंग हाइट एडजस्टमेंट जैसे फीचर्स की कमी है, जिसे नए मॉडल में पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा पहले की तरह ही मारुति सुजुकी ईको वैन के नॉन-कार्गो वेरिएंट 5- और 7-सीटर दोनों विकल्पों में पेश किए जा सकते हैं। 

इंजन: नई मारुति सुजुकी ईको को पहले की तरह ही पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है। वर्तमान में यह 1.2 लीटर वाले नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजनके साथ आता है, जो 73 PS की पावर और 98 Nm का पीक टॉर्क जनरेस्ट करने में सक्षम है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। दूसरी तरफ, यह मॉडल एक CNG किट के साथ भी आती है। यह किट 63PS की पावर और 85 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह कार पेट्रोल मोड पर 16.11 किमी प्रति लीटर और सीएनजी वेरिएंट में 20.88 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

कीमत: भारत में मारुति सुजुकी के मौजूदा ईको मॉडल की कीमत 4.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो कि नई जनरेशन मॉडल के लिए प्रीमियम कीमत पर आएगी। इसका मुकाबला Maruti Omni, Datsun GO Plus और Tata Tiago से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.