नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सेडान (Dzire) की कीमतों में करीब 13 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें 20 जून 2019 से ही लागू हो गई हैं। कंपनी के मुताबिक उनके वाहनों की कीमतों में इजाफा सरकार की ओर से 1 जुलाई से लगाए जा रहे सेफ्टी नॉर्म्स AIS-145 के चलते किया गया है। यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है और देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 कारों की लिस्ट में हमेशा इसका नाम रहता है। इसका मुकाबला Honda Amaze, Ford Aspire, Tata Tigor और Hyundai Xcent से है।

क्यों बढ़ी कीमतें?

1 जुलाई से लागू होने वाले नए सेफ्टी नॉर्म्स में ABS के साथ EBD, ड्राइवर एयरबैग, रिवर्स पार्किंग अलर्ट सिस्टम, ओवर स्पीड अलर्ट, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर, को. ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमांडर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। डिजायर के दोनों पेट्रोल और डीजल वेरिएंट को अब AIS-145 सेफ्टी नॉर्म्स से लैस किया जाएगा। इसके साथ ही इसका पेट्रोल वेरिएंट BS-6 उत्सर्जन मानकों से भी लैस होगा।

कितनी बढ़ी कीमतें?

नए सेफ्टी नॉर्म्स के चलते कंपनी ने Dzire डीजल वेरिएंट्स पर 3,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। वहीं, पेट्रोल Dzire पर कंपनी ने 13,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। पेट्रोल और डीजल इंजन Dzire मॉडल्स में मैनुअल और AMT गियरबॉक्स विकल्प उपलब्ध है।

Maruti Dzire को मिला BS-6 इंजन

Maruti ने अपनी Dzire में नया 1.2 लीटर K12B पेट्रोल इंजन BS6 के साथ अपडेट कर दिया है। यह इंजन 83bhp की पावर देता है। कार निर्माता ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल, 2020 को नए उत्सर्जन मानदंडों के प्रभावी होने से पहले मॉडल रेंज BS6 के अनुरूप होगा। पेट्रोल Dzire एक तरफ, 2019 Alto और Baleno के पेट्रोल-इंजन संस्करण, Wagon R और Swift पहले से ही BS-6 अनुरूप हैं।

यह भी पढ़ें:

Harley-Davidson उतारेगी 338 cc की सस्ती बाइक, Royal Enfield को देगी टक्कर

KTM RC 125 ABS और Bajaj Pulsar 180F में कौन है सबसे बेहतर?

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस