नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपने मौजूदा प्रोडक्ट लाइन-अप को BSVI पेट्रोल इंजन के साथ अपग्रेड करने पर लगी हुई है। इसके अलावा कंपनी डीजल इंजन के साथ एक काम और कर रही है, यानी कंपनी छोटे क्षमता और ज्यादा माइलेज देने वाले 1.3 लीटर फिएट से लिए गए इंजन को धीरे-धीरे अपने प्रोडक्ट से हटा रही है। इसके बदले कंपनी 1.5 लीटर का डीजल इंजन दे रही है। हालांकि, ये इंजन भी फिलहाल BSIV मानकों से लैस है, लेकिन कंपनी के पुराने बयान के मुताबित ऐसा साफ नहीं लग रहा कि BSVI लागू होने के बाद डीजल इंजन की कारें बेचना मारुति जारी रखेगी या नहीं।

फिए वाला 1.3 लीटर (1248 cc), फोर-सिलेंडर, इनलाइन, टर्बोचार्ज्ड, फोर-वाल्व पर सिलेंडर, DOHC इंजन 4,000 rpm पर 89 bhp की पावर और 1,750 rpm पर 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी) टेक्नोलॉजी से लैस है जो Ertiga और Ciaz में आती है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसमें दावा किया जाता है कि Ertiga का 25.47 kmpl का माइलेज देती है और Ciaz 28.09 kmpl का माइलेज देती है। यह इंजन दोनों ही मॉडल्स में अब बंद कर दिए गए हैं।

1.3 लीटर इंजन के बदले अब कंपनी इन हाउस डेवेलप्ड 1.5 लीटर DDiS 225 डीजल इंजन दे रही है, जिसे पहले से ही Ertiga और Ciaz में बेचा जा रहा है। यह नॉन-SHVS यूनिट 4,000 rpm पर 94 bhp की पावर और 1,500 rpm पर 225 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है और ये ARAI सर्टिफाइड Ciaz में 26.83 kmpl का माइलेज और Ertiga में 24.2 kmpl का माइलेज देती है।

ये भी पढ़ें:

मोदी सरकार ऑटो इंडस्ट्री को दे सकती है एक और बूस्ट, दूर होगी सुस्ती

Renault Triber बनाम Datsun GO+, जानें आपके लिए कौन है बेहतर

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस