Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Ciaz या Honda City, जानें किसका बेस वेरिएंट है ज्यादा सेफ

यहां हम आपको मार्केट में मौजूद दो किफायती और शानदार फीचर्स से लैस सेडान Maruti Suzuki Ciaz और Honda City के बीच तुलना करके बता रहे हैं कि कौन सी सेडान किन-किन मामलों में एक दूसरे से बेस्ट है। (फोटो साभार Maruti Suzuki)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 03:47 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 03:47 PM (IST)
Maruti Suzuki Ciaz या Honda City, जानें किसका बेस वेरिएंट है ज्यादा सेफ
Maruti Suzuki Ciaz (फोटो साभार: Maruti Suzuki)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फेस्टिव सीजन में देश में सबसे ज्यादा कारों की खरीदारी होती है। अगर आप इस फेस्टिव सीजन में नई कार खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो हम आपको मार्केट में मौजूद दो बेहतरीन सेडान के बारे में बता रहे हैं। यहां हम आपको Honda City और Maruti Suzuki Ciaz के बेस वेरिएंट में तुलना करके बता रहे हैं कि कौन सी सेडान बेस्ट है।

loksabha election banner

कीमत: कीमत की बात की जाए तो Honda City की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 10,89,900 रुपये है। वहीं कीमत की बात की जाए तो Maruti Suzuki Ciaz की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8,31,974 रुपये है।

पावर और स्पेशिफिकेशन: पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Honda City में 1498cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 6600 Rpm पर 119.34 Hp की पावर और 4300 Rpm पर 145 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Maruti Suzuki Ciaz में 1462cc का पेट्रोल हाइब्रिड इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 103.2 Hp की पावर और 4400 Rpm पर 138Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

डाइमेंशन, सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम: डाइमेंशन के मामले में Honda City की लंबाई 4440 mm, चौड़ाई 1695 mm, ऊंचाई 1495 mm, व्हीलबेस 2600 mm और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 40 लीटर की है। वहीं सस्पेंशन की बात करें तो City के फ्रंट में मैकफर्शन स्ट्रट, क्वाइल स्प्रिंग सस्पेंशन और रियर में टोर्शियन बीम, क्वाइल स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो City के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। डाइमेंशन के मामले में Maruti Suzuki Ciaz की लंबाई 4490 mm, चौड़ाई 1730 mm, ऊंचाई 1485 mm, व्हीलबेस 2650 mm और फ्यूल टैंक कैपिसिटी 43 लीटर की है। वहीं सस्पेंशन की बात करें तो Ciaz के फ्रंट में मैकफर्शन सस्पेंशन और रियर में टोर्शियन बीम सस्पेंशन दिया गया है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Ciaz के फ्रंट में वेंटिलेटेड डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स: सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो होंडा सिटी के बेस वेरिएंट में एयरबैग्स, ISOFIX कंपेटिबल रियर साइड सीट के साथ लोअर एंकरेज एंड टॉप टेदर, मल्टी एंगल रियर कैमरा के साथ गाइडलाइन, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, ब्रेक एसिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, एगाइल हैंडलिंग एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, डे-नाइट इंसाइड रियर व्यू मिरर और स्पीड अर्लाम इंडीकेटर और रिमाइंडर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो मारुति सुजुकी सियाज में एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रियर डिफॉगर, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ऑटो डे/नाइट आईआरवीएम मैनुअल, एंटी थेफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.