नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की जुलाई महीने में बिक्री इस बार उम्मीद से काफी कम रही है। लगभग हर सेगमेंट में मारुति को गिरावट देखने को मिली। पिछले साल जुलाई में जहां कंपनी ने 1,65,346 यूनिट की बिक्री, वही इस साल जुलाई महीने में कंपनी ने 1,64,369 यूनिट बेची हैं जिससे इस बार 0.6 फीसद की गिरावट दर्ज की है। इसमें सबसे ज्यादा गिरावट Ciaz मॉडल की बिक्री में देखने को मिली। जुलाई 2017 में इसकी 6,377 यूनिटी की बिक्री हुई थी, जबकि इस साल जुलाई महीने में Ciaz की सिर्फ 48 यूनिट्स ही बिकी हैं जिससे इसकी बिक्री में 99.2 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में सवाल यह आता है कि आखिर एक दम से इस कार की सेल में इतनी तेजी से गिरावट क्यों हुई, आइये जानते हैं

Ciaz का नया मॉडल: दरअसल इसके पीछे सिर्फ एक वजह है और वो है मारुति सुज़ुकी की नई Ciaz फेसलिफ्ट जो इसी महीने भारत में लॉन्च की जानी है. फिलहाल डीलर्स फिलहाल बिक रही Ciaz का स्टॉक खत्म करने में लगे हुए हैं. नई Ciaz 20 अगस्त को भारत में लॉन्च होनी है, हंलाकि कंपनी ने इस बारे में अभी तक कोई बयान नहीं दिया है। इससे पहले खबर आई थी की नई Ciaz 6 अगस्त को लॉन्च होगी लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो होंडा की नई CR-V की मीडिया ड्राइव की वजह से नई Ciaz के लॉन्च की तारीख में फेरबदल किया गया है।

मारुति सुजुकी ने अपने कुछ चुनिंदा नेक्सा डीलरशिप पर नई मारुति Ciaz की 21,000 रुपये से बुकिंग शुरू कर दी है। Ciaz फेसलिफ्ट में 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर DDiS डीजल SHVS इंजन दिया जा सकता है। पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। माना जा रहा है कि कंपनी अभी पेट्रोल मॉडल के साथ मिल रहे 4-स्पीड गियरबॉक्स को हटाकर उसकी जगह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दे सकती है।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस