Move to Jagran APP

Maruti इस साल लॉन्च कर सकती है अपनी नई स्टाइलिश छोटी कार, मिलेगा 1000 cc का इंजन

Maruti अपनी Celerio को नई जनरेशन के साथ इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है और अंतर्राष्ट्रीय मॉडल में इसका कोडनेम YNC है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 12:17 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 12:56 PM (IST)
Maruti इस साल लॉन्च कर सकती है अपनी नई स्टाइलिश छोटी कार, मिलेगा 1000 cc का इंजन
Maruti इस साल लॉन्च कर सकती है अपनी नई स्टाइलिश छोटी कार, मिलेगा 1000 cc का इंजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने पिछले साल ही अपनी S-Presso और XL6 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया, जिसके बाद ये दोनों ही गाड़ियां बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki पहला ऐसा ब्रांड है जिसने भारत में आक्रामक रूप से अपने BS6 वाहनों को लॉन्च किया। इसके साथ ही कंपनी ने Ignis को अपग्रेड करने के बाद Vitara Brezza का डीजल मॉडल बंद करके नए फीचर्स और स्टाइल के साथ पेट्रोल अवतार में लॉन्च किया। हालांकि, इनमें एक मॉडल और है जिसका भारतीय बाजार में काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और कंपनी इस साल के अंत तक इसे लॉन्च भी कर सकती है।

loksabha election banner

जी हां, हम बात कर रहे हैं Maruti Celerio की जिसे कंपनी ने 2014 में लॉन्च किया था और इसके बाद इसका X वेरिएंट भी उतारा। पहली जनरेशन Celerio की बिक्री अब उतनी अच्छी देखने को नहीं मिलती है, जितनी शुरुआती वर्षों में हमें देखने को मिलती थी। 6 साल से ज्यादा इसे भारतीय बाजार में हो चुके हैं और इसके अब काफी सारे अपडेट्स के अलावा नया जनरेशन भी चाहिए।

Maruti अपनी Celerio को नई जनरेशन के साथ इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है और अंतर्राष्ट्रीय मॉडल में इसका कोडनेम YNC है। कैलेंडर वर्ष 2019 की बात करें तो मारुति ने सिलेरियो की 71,000 यूनिट्स बिक्री की है, जो कि साल-दर-साल के आधार पर 30 फीसद की गिरावट है।

एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव के साथ मारुति सिलेरियो में मौजूदा 1.0 लीटर K10B, थ्री-सिलेंडर पेट्रोल को BS6 मानकों के अनुरूप भी अपग्रेड किया जाएगा। यह इंजन 67 bhp की पावर और 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी अपने नए 800 cc मॉडल पर भी काम कर रही है, जिसे अगले साल तक उतारा जाएगा। दो नए एंट्री लेवल मॉडल के साथ मारुति बाजार में अपने हिस्सेदारी मजबूत करने पर काम करेगी। नई जनरेशन Celerio का मुकाबला Hyundai Santro, Renault Kwid और Tata Tiago से होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.