Move to Jagran APP

आज से महंगी हो रही Maruti Suzuki की कारें, जानें ग्राहकों की जेब पर कितना पड़ने वाला है असर

Maruti Suzuki Car Price Hike मारुति ने अपनी गाड़ियों के दामों को बढ़ा दिया है। इसे पीछे कारण आने वाले नए नियम और मुद्रास्फीति है। वहीं मारुति ने हाल में अपनी तीन नई गाड़ियों को भी पेश किया है। ये नई जिम्नी Fronx और EVX SUV हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Mon, 16 Jan 2023 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2023 11:19 AM (IST)
आज से महंगी हो रही Maruti Suzuki की कारें, जानें ग्राहकों की जेब पर कितना पड़ने वाला है असर
Maruti Suzuki car price hike, See latest range and new models

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Car Price Hike: आज से देश के सबसे बड़े वाहन निर्माताओं में से एक Maruti Suzuki की गाड़ियों को खरीदना महंगा साबित हो जाएगा। कंपनी से घोषणा की है कि 16 जनवरी, 2023 मॉडलों की कीमत में लगभग 1.1 प्रतिशत की वृद्धि की जा रही है। मॉडलों की बढ़ती कीमत का जिम्मेदार कंपनी ने होने वाली मुद्रास्फीति और हाल की नियामक आवश्यकताओं को ठहराया गया है। वहीं, ये बढ़ोतरी सभी मॉडलों में अलग-अलग होगी।

loksabha election banner

दिसंबर में दिए गए थे संकेत

मारुति ने अपनी गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी के संकेत बीते साल दिसंबर में ही दे दिए थे। कंपनी ने अपने बयान में कहा था कि मुद्रास्फीति और नए नियमों के आने से लागत में बढोतरी हो रही है, इस वजह से लागत कम करने और आंशिक रूप से कीमतों में हुई बढ़ोतरी को ऑफसेट करने के लिए मॉडलों की कीमत को बढ़ाया जाएगा।

बीते साल तीन बार बढ़ी थी कीमत

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2022 में मारुति ने तीन बार अपनी गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाया था। उस समय अधिकतम बढ़ोतरी 4.3 प्रतिशत तक हुई थी, जो करीब छह हजार रुपये तक थे। वहीं, बढ़ोतरी वाले महीने जनवरी, अप्रैल और जुलाई थे।

Auto Expo में पेश हुई तीन शानदार कारें

Maruti ने दिल्ली में चल रहे ऑटो एक्सपो 2023 में अपने दो शानदार मॉडल्स जिम्नी, EVX SUV और Fronx को पेश किया है। मारुति जिम्नी को 5-डोर वाले मॉडल के रूप में लाया गया है जो कि एक ऑफ रोड एसयूवी है। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है और इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ लाया जा रहा है। वहीं, Fronx एक कॉन्सेप्ट कार के रूप में आई है, जिसे तीन डुअल-टोन कलर ऑप्शन में उतारा गया है।   EVX SUV कंपनी कि एक ऑल इलेक्ट्रिक कार है जो 4x4 पावरट्रेन के साथ आई।

ये भी पढ़ें-

गाड़ी चलने के बाद कार केबिन से आती है रबर जलने की बदबू? जानिए इसके पीछे की वजह

BS Emission Norms: क्या है गाड़ियों का भारत स्टेज मानदंड? जानें BSI, BSII, BSIII, BSIV और BSVI का आधार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.