Move to Jagran APP

Maruti Suzuki की ये स्पोर्ट्स कार जल्द हो सकती है बंद, जानें बड़ी वजह

Maruti Baleno RS वेरिएंट की तरह ही अब स्टैंडर्ड Baleno में मिलने वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन भी भविष्य में कंपनी अपने प्रोडक्ट लाइन से हटा देगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 09:26 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 09:26 AM (IST)
Maruti Suzuki की ये स्पोर्ट्स कार जल्द हो सकती है बंद, जानें बड़ी वजह
Maruti Suzuki की ये स्पोर्ट्स कार जल्द हो सकती है बंद, जानें बड़ी वजह

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Baleno RS को 2 साल पहले 2017 में भारत में लॅान्च किया गया था। यह उम्मीद की जा रही थी कि बाजार में इसका रिस्पांस काफी अच्छा रहेगा, पर Baleno RS को लोगों से काफी कम प्रतिक्रियाएं मिलने लगी। यही कारण है कि Maruti Suzuki Baleno RS BS6 के इंजन में कंपनी नहीं उतारेगी। बता दें कि इस कार का BS4 मॅाडल 2017 में आया था, मगर इसका रिस्पांस उम्मीद से काफी कम रहा।

loksabha election banner

Baleno RS की शुरुवात स्पोर्टी वेरिएंट की हैचबैक के रूप में हूई। कंपनी ने इस कार में 1000 CC का इंजन दिया जो 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल के साथ आथा है। ये बूस्टरजेट इंजन है जो 102 hp की पावर और 150 Nm का टॅार्क जनरेट करता है। परफॉर्मेंस की बात करें तो 1.2 लीटर में 83 hp और 1.2-लीटर पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड इंजन में 90hp का पावर देती है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में इसे 10 सेकेंड का वक्त लगता है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलता है।

डिजाइन की बात करें तो Baleno RS स्टैंडर्ड बलेनो जैसी लगती है, इसके फ्रंट ग्रिल और फिर से डिजाइन किए गए बंपर और रियर बंपर के अलावा नए स्टाइलिंग वाले एलॉय व्हील्स और ऑल-ब्लैक फैब्रिक अपहोलस्ट्री दी गई है। सेफटी फीचर्स की बात करें तो इस कार में 2 फ्रंट एयरबैग्स, ABS, Isofix चाइल्ड सीट माउंट, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा मिलता है। साथ ही 7.0 इंच की टच स्क्रीन, स्मार्टफोन कनेक्टीविटी, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग और ऑटो LED प्रोजेक्टर हेडलैंप भी मिलता है। स्पोर्टी बलेनो की शुरुआती कीमत 8.89 लाख रुपये है। पर कार की डिमांड और बिक्री कम होने के चलते कुछ ही महीनों में 7.89 लाख रुपये हो गई। दिसंबर के आखिर तक स्टॅाक खत्म करने के लिए 75,000 तक का डिस्काउंट भी रखना पड़ा।

RS वेरिएंट की तरह ही अब स्टैंडर्ड Baleno में मिलने वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन भी भविष्य में कंपनी अपने प्रोडक्ट लाइन से हटा देगी और यह मारुति सुजुकी के उस फैसले के चलते हो सकता है, जिसमें कंपनी ने अप्रैल 2020 से सभी डीजल गाड़ियों को बंद करने की घोषणा की थी। अब कंपनी की प्रीमियम हैचबैक Maruti Baleno सिर्फ 1.2 लीटर BS6 पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जिसे कंपनी ने पिछले साल अप्रैल महीने में लॉन्च किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.