Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Baleno ने भारत में पूरे किए 4 साल, अब तक 6.5 लाख ग्राहकों ने खरीदा

Maruti Suzuki India Limited की प्रीमियम हैचबैक Maruti Suzuki Baleno ने भारतीय बाजार में अपने चार साल पूरे कर लिए हैं जिसकी बिक्री Nexa Dealerships पर होती है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 03:47 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 03:47 PM (IST)
Maruti Suzuki Baleno ने भारत में पूरे किए 4 साल, अब तक 6.5 लाख ग्राहकों ने खरीदा
Maruti Suzuki Baleno ने भारत में पूरे किए 4 साल, अब तक 6.5 लाख ग्राहकों ने खरीदा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki India Limited (MSIL) की प्रीमियम हैचबैक Baleno ने भारतीय बाजार में अपने चार साल पूरे कर लिए हैं। यह कंपनी की दूसरी मॉडल थी, जिसकी बिक्री Nexa dealerships पर अक्टूबर 2018 में शुरू हुई थी। दरअसल S-Cross की बिक्री को लेकर जितनी उम्मीदें कंपनी को थी, उस तरह का इसे ग्राहकों से साथ नहीं मिला। ऐसे में Maruti Suzuki Baleno कंपनी के लिए किसी स्टार परफॉर्मर की तरह साबित हुई, जिसे भारतीय ग्राहकों का बंपर साथ मिला। Baleno ने भारतीय बाजार में Hyundai Elite i20, Honda Jazz और Volkswagen Polo जैसी कारों को कड़ी टक्कर दी और देखते ही देखते इस सेगमेंट की किंग बन गई। आज Baleno के भारतीय बाजार में 6.5 लाख ग्राहक हैं।

loksabha election banner

Maruti Suzuki ने इसकी टेस्टीमनी में कहा कि ‘Make in India’ फिलॉशिफी के तहत इसे बनाया गया था, जिसके यूनिट्स भारत से बाहर भी काफी बिके। कंपनी ने अपनी सहयोगी कंपनी के होमलैंड यानी जापान में भी इसकी बिक्री की है। बता दें कि जनवरी 2019 में Baleno में स्मार्ट हाईब्रिड तकनीक के साथ 1.2-लीटर DualJet K12N का 4-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन शामिल किया गया।

Maruti Suzuki की Baleno कंपनी की उन गाड़ियों में से एक है जिसमें BS-6 नॉर्म्स वाला इंजन शामिल किया गया है। यह B2 सेगमेंट की पहली हैचबैक है जिसमें BSVI इमिशन स्टैंडर्ड के साथ Heartect प्लेटफॉर्म दिया गया है। बता दें कि Heartect प्लेटफॉर्म पर कंपनी की Ignis, Swift, Dzire, Wagon R और Ertiga जैसी कारें काम करती हैं।

Maruti Suzuki ने अपनी Baleno को अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया था। अक्टूबर 2016 तक इसे 1 लाख यूनिट्स बिक गए। इसके बाद जून 2017 तक इस कार ने 2 लाख बिक्री का आंकड़ा छू लिया। दिसंबर 2017 में इसे 3 लाख ग्राहकों का साथ मिल गया। जून 2018 में इसे 4 लाख ग्राहकों ने खरीद लिया। नवंबर 2018 में इस हैचबैक ने 5 लाख बिक्री का मील का पत्थर छू लिया। मई 2019 में इसके 6 लाख यूनिट्स की बिक्री हो गई और अक्टूबर 2019 में अब तक इसे 6.5 लाख यूनिट्स बिक चुके हैं। पांच सीटर वाली इस प्रीमियम हैचबैक के देश के 200 शहरों में 360 Nexa शोरूम्स में बिक्री होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.