नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स पर कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने ये कीमतें इनपुट कॉस्ट में आ रही बढ़ोतरी के चलते बढ़ाई हैं। कीमतों में बढ़ोतरी मॉडल के हिसाब से भिन्न हैं और ये 0% से 4.7% (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक बढ़ाई गई हैं। नई कीमतें 27 जनवरी 2020 से प्रभावी हैं।

बता दें, पिछले साल ही कई कार निर्माता कंपनियों ने घोषणा की थी कि वह जनवरी महीने में अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी कर देगी और उनमें से एक मारुति सुजुकी भी शामिल थी। हाल ही में कंपनी ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Alto का S-CNG वेरिएंट लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती कीमत 432,700 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है। इसके अलावा मारुति अपनी Vitara Brezza का पेट्रोल फेसलिफ्ट वेरिएंट ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च करने जा रही है, जो कि 5 से 12 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। मौजूदा समय में कंपनी अपने वाहनों में 1.5 लीटर K15 पेट्रोल इंजन दे रही है जो कि SHVS टेक्नोलॉजी के साथ आता है और यह इंजन Ciaz, Ertiga और XL6 में दिया जा रहा है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि Vitara Brezza के फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी यही इंजन विकल्प दे सकती है।

इसके अलावा 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान Maruti Suzuki अपने Futuro-E electric SUV के कॉन्सेप्ट को पेश करने जा रही है। Maruti Suzuki के इस कॉन्सेप्ट को इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल का आने वाला भविष्य माना जा रहा है। Maruti Suzuki ने इस कार की टीजर इमेज पहले ही लॉन्च कर दी है, टीजर को देखकर ही लगता है ये SUV-Coupe design की कार भविष्य में आने वाली कार ई-कार है, जिसे मैन्युफैक्चरर आने वाले समय में लॉन्च कर सकते हैं। इस कार की टीजर इमेज में फ्रंट की ओर शार्प हेडलैंप देख सकते हैं और पीछे की तरफ दिखने वाला टेल लैंप भी दिया गया है जो कार को काफी अच्छा लुक देगा। कंपनी ऐसे ही नए और शानदार डिजाइन आने वाली पीढ़ी के लिए बनाई जाएगी। साथ ही इस कार कॉन्सेप्ट से Maruti Suzuki के इंडियन ऑटोमोबाइल मार्किट के विजन का पता चलता है।

ये भी पढ़ें:

Maruti की सबसे सस्ती BS6 कार CNG वेरिएंट के साथ हुई लॉन्च, 45 रुपये में चलेगी 31 km

MG Motor इंडिया ने EESL को पहले ZS EV का किया वितरण

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस