नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सालों से देश में बिक्री के नए कीर्तिमान स्थापित करने वाली हैचबैक कार Maruti Suzuki Alto को लेकर दिग्गज कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India Limited की तरफ से गुरुवार को जानकारी दी गई है कि Alto ने 40 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी की तरफ से दिए गए स्टेटमेंट में साफ तौर से बताया गया है कि इस कार ने सितंबर 2000 में लॉन्चिंग से लेकर अब तक बिक्री के कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और 16 सालों से लगातार ये भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। ऑल्टो एक बेहद ही किफायती कार है जिसे अर्बन और रूरल दोनों ही इलाकों की ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है।

MSIL के कार्यकारी निदेशक (सेल्स एंड मार्केटिंग) हेड, शशांक श्रीवास्तव ने इस मौके पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि, "ऑल्टो को लगातार 16 वें साल भारत में नंबर 1 सेलिंग कार के रूप में स्थान दिया गया है और हम 40 लाख की एक और उल्लेखनीय उपलब्धि की घोषणा करते हुए काफी गर्व महसूस कर रहे हैं। बिक्री का यह रिकॉर्ड किसी अन्य भारतीय कार ने कभी हासिल नहीं किया।"

इंजन और पावर

इंजन की बात करें तो पेट्रोल वर्जन ऑल्टो 800 सीसी 3-सिलेंडर इंजन से लैस है जो 48 पीएस की मैक्सिमम पावर और 69 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। अगर माइलेज की बात करें तो पेट्रोल इंजन के लिए इसका माइलेज 22.05 किमी / लीटर और सीएनजी के लिए 31.56 किमी / किग्रा प्रदान है।

कीमत

कीमत की बात करें तो Maruti Suzuki Alto को 2.95 लाख रुपये से 4.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है।

Posted By: Ankit Dubey

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस