नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki भारतीय बाजार में अपनी किफायतों की कारों की वजह से सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। भारत में कारों के मामले में करीब आधी हिस्सेदारी मारुति सुजुकी की है। आज हम आपको मारुति सुजुकी की एक ऐसी किफायती एंट्री लेवल कार के बारे में बता रहे हैं जो कि माइलेज के मामले में काफी ज्यादा शानदार है और उस कार का मेंटेनेंस भी काफी कम है। अगर आप पहली कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं और आपका बजट 3-4 लाख के करीब है तो इस कार को खरीदने के बाद इसे चलाने में आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

कीमत की बात की जाए तो ऑल्टो की कीमत एक मिडिल क्लास के बजट में समाती है। कीमत के मामले में Maruti Suzuki Alto की शुरुआती कीमत 2,88,689 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

सबसे पहले बात करते हैं Maruti Suzuki Alto के इंजन के बारे में...

इंजन की बात की जाए तो मारुति सुजुकी ऑल्टो में 796cc का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 35.3 kW की पावर और 3500 Rpm पर 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो ऑल्टो के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। सस्पेंशन की बात की जाए तो ऑल्टो के फ्रंट में Mac Pherson Strut सस्पेंशन और रियर में 3-Link Rigid Axle Suspension सस्पेंशन दिया गया है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो इस कार की लंबाई 3445 mm, सीटिंग कैपेसिटी 5 सीटर, चौड़ाई 1490 mm, ऊंचाई 1475 mm, टर्निंग रेडिएस 4.6 m, व्हीलबेस 2360 mm, 35 लीटर का फ्यूल टैंक और कुल वजन 1185 किलो है।

मिडिल क्लास के लिए कार में सबसे ज्यादा जरूरी उसका माइलेज होता है, अगर माइलेज की बात करें तो Maruti Suzuki Alto प्रति लीटर पेट्रोल में 22.05 किमी का माइलेज दे सकती है और वहीं प्रति किलो सीएनजी में 32.99 किमी का माइलेज दे सकती है।

यह भी पढ़ें: महंगी होने वाली हैं Maruti Suzuki की कारें, खरीदने के लिए ये समय रहेगा बेस्ट

यह भी पढ़ें: 80km का माइलेज देने वाली Bajaj की इस Bike को सिर्फ 3699 रुपये में ले जाएं घर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस