Move to Jagran APP

पिछले 16 सालों से भारत में राज कर रही है Maruti Suzuki की ये किफायती कार, कीमत 3 लाख से कम

देश की किफायती कारों में से एक Maruti Suzuki Alto पिछले 16 सालों से बिक्री में टॉप पर बनी हुई है। (फोटो साभार Maruti Suzuki)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 04:24 PM (IST)
पिछले 16 सालों से भारत में राज कर रही है Maruti Suzuki की ये किफायती कार, कीमत 3 लाख से कम
पिछले 16 सालों से भारत में राज कर रही है Maruti Suzuki की ये किफायती कार, कीमत 3 लाख से कम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में Maruti Suzuki अपनी किफायती कारों के लिए जानी जाती है। हम आपको Maruti Suzuki Alto के बारे में बता रहे हैं जो कि 16 सालों से भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाले कारों में से एक रही है। पहली बार कार खरीदने वालों के लिए Maruti Suzuki Alto पहली पसंद रही है और भारत में इसे पसंद किया गया है। भारत में सितंबर, 2000 में लॉन्च होने के बाद से यह कार मार्केट में आज नए अवातर में बीएस6 इंजन के साथ मौजूद है। भारत में Alto 2004 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी और उसके बाद से आज 16 सालों तक इसे देश में पसंद किया जा रहा है।

loksabha election banner

इस उपलब्धि पर बात करते हुए Maruti Suzuki India (मार्केटिंग और सेल्स) के एग्जीक्यूटिव डायेक्टर Shashank Srivastava ने कहा कि “भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में लगातार नए बेंचमार्क बनाते हुए एंट्री सेगमेंट में अपना स्थान बरकरार रखते हुए Alto 16 सालों से भारत में टॉप पर है। इस कार की पावर, कॉम्पैक्ट डिजाइन, आसान गतिशीलता, उच्च दक्षता और समय पर सेफ्टी और सुविधाओं से लैस होने के चलते यह लोगों की पसंद है। ऑल्टो देश में ग्राहकों के भरोसे का साथ आज 76 फीसद पहली कार खरीदने वाले ग्राहकों की पसंद बनी हुई है।”

Maruti Suzuki Alto के बारे में...

सबसे पहले पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Maruti Suzuki Alto में 796cc का 3 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 47.33 Hp की पावर और 3500 Rpm पर 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो Maruti Suzuki की ऑफिशियल साइट के अनुसार, Alto पेट्रोल में 22.05 kmpl का माइलेज दे सकती है। वहीं प्रति किलो CNG में 31.59 Km/kg का माइलेज दे सकती है। ब्रेकिंग सिस्टम के मामले में Alto के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। वहीं सस्पेंशन के मामले में Alto के फ्रंट में मैकफर्शन स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में 3-लिंक रिगीड एक्स्ल सस्पेंशन दिया गया है। डाइमेंशन के मामले में Alto की लंबाई 3445 mm, चौड़ाई 1490 mm, ऊंचाई 1475 mm, सीटिंग कैपेसिटी 5 सीटर, व्हीलबेस 2360 mm, वजन 1185 किलो और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 35 लीटर है। सबसे आखिर में कीमत की बात की जाए तो Maruti Suzuki Alto की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 2,94,800 रुपये है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.