नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार के लिए कई नए मॉडल की योजना बनाई है। इंडो-जापानी कार निर्माता हुंडई को टक्कर देने के लिए बड़ी एसयूवी पेश करेगी और अपने तीन बेहद लोकप्रिय उत्पादों - सेलेरियो, स्विफ्ट, और विटारा ब्रेज़ा में नई पीढ़ी का बदलाव करेगी। जबकि नई मारुति सेलेरियो हैचबैक और विटारा ब्रेज़ा कॉम्पैक्ट एसयूवी 2021 में आने की उम्मीद है तो वहीं नई स्विफ्ट हैचबैक ही होगी जिसे कंपनी साल 2024 तक भारतीय सड़कों पर लांच करेगी।

मारुति सुजुती सेलेरियो : 2021 मारुति सेलेरियो बड़े कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड के साथ रोल आउट होने वाला कंपनी का पहला प्रोडक्ट होगा। हैचबैक हल्के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसपर डिजायर और वैगनआर को भी तैयार किया जाता है। वर्तमान पीढ़ी की तुलना में, नई सिलेरियो बड़ी होगी और अधिक केबिन स्पेस के साथ इसका व्हीलबेस लंबा होगा। इसके इंजन सेटअप में 82bhp, 1.2L K12 पेट्रोल और 1.0L K10 पेट्रोल यूनिट शामिल होगी जिसमें 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स विकल्प होंगे।

नई विटारा ब्रेजा : 2021 मारुति विटारा ब्रेज़ा इस साल के त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च होने के लिए तैयार है। सबसे बड़े बदलाव इसके इंजन सेटअप में किए जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो नया मॉडल हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर आधारित होगा और मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगा। मौजूदा ब्रेजा में 104bhp, 1.5L पेट्रोल इंजन भी ऑफर होगा। Vitara Brezza में 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट मिलेगी। नए मॉडल में फैक्ट्री-फिटेड सनरूफ के साथ-साथ कई नए फीचर्स मिलने की भी खबर है।

नई स्विफ्ट : नई मारुति स्विफ्ट के विकास प्रक्रिया शुरू होने की खबर है। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी की इस पॉपुलर हैचबैक के नए मॉडल ग्लोबली अगले साल की शुरुआत 2022 में पेश किया जाएगा, इसके बाद 2024 में भारत में लॉन्च होगी। इसके अपडेटेड हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म और महत्वपूर्ण रूप से अपडेटेड डिज़ाइन और इंटीरियर के साथ आने की संभावना है। नई स्विफ्ट को मौजूदा 12वी माइल्ड हाइब्रिड तकनीक की जगह मजबूत 48V हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है। इंजन सेटअप की बात करें तो इसमें 89bhp, 1.2L K12 Dualjet पेट्रोल मोटर वर्तमान पीढ़ी वाली ही होगी। 

Edited By: Rishabh Parmar