नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हमने आपको पहले सूचित किया था कि सुजुकी अगली पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक विकसित कर रही है, जिसका 2022 में अनावरण होने की संभावना है। इसके अलावा, कंपनी 2023 तक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अगली पीढ़ी की स्विफ्ट स्पोर्ट पेश करेगी। एक नई मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि सुजुकी की अगली पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक पर आधारित एक छोटी एसयूवी पेश करने की योजना है।

रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि नई स्विफ्ट आधारित एसयूवी 2024 में लॉन्च की जाएगी। आगामी 5-सीटर छोटी एसयूवी प्रदर्शन उन्मुख स्विफ्ट स्पोर्ट पर आधारित होगी। जापानी मार्केट में नई Swift Sport बेस्ड SUV को अपर लाइट क्लास SUV के तौर पर पेश किया जाएगा।

नई स्विफ्ट बेस्ड एसयूवी में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होने की संभावना है। मौजूदा स्वरूप में, 1.4L टर्बो इंजन 129bhp की पॉवर और 235Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन नई स्विफ्ट स्पोर्ट और इंटरनेशनल-स्पेक सुजुकी जिम्नी 5-डोर वेरिएंट को भी पावर देगा।

सुजुकी स्विफ्ट बेस्ड एसयूवी के केबिन की बात करें तो, इसमें यात्रियों को अंदर बैठने के अनुभव को और भी बेहतरीन बनाने के लिए आधुनिक केबिन पेश किया जा सकता है। वहीं, इसमें हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और एसयूवी जैसे डिज़ाइन एलिमेंट्स दिए जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, बॉडी क्लैडिंग, स्किड प्लेट्स, रूफ रेल्स, और लॉन्ग-स्टांस मिलने की संभावना है। जापानी-स्पेक मॉडल को अपडेटेड सस्पेंशन सेट-अप और सुजुकी का ऑलग्रिप AWD सिस्टम भी मिल सकता है।

दिलचस्प बात ये है कि मारुति सुजुकी बलेनो हैचबैक पर आधारित एक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर भी तैयार कर रही है। यह मॉडल कथित तौर पर नेक्सॉन के नीचे स्थित है, और हाल ही में लॉन्च किए गए टाटा पंच से मुकाबला करेगा। कोडनेम YTB, नई SUV को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे अल्ट्रा और एडवांस हाई टेन्साइल स्टील से बनाया गया है।

इस मिनी एसयूवी में 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होने की संभावना है, जो बलेनो हैचबैक को पावर देता है। इंजन को 12V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से भी फायदा होगा, जिससे ईंधन दक्षता में सुधार होना चाहिए। 

Edited By: Rishabh Parmar