नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अमेरिका की कार निर्माता कंपनी फोर्ड अपनी फ्रीस्टाइल क्रॉस हैचबैक को जल्द लॉन्च करने जा रही है। बता दें फोर्ड ने अपनी कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीलक नई फ्रीस्टाइल को जनवरी महीने में पेश किया था। फोर्ड फीगो हैचबैक पर बेस्ड मॉडल में LED हेडलैंप्स, LED डेटाइम रनिंग लैंप्स, फॉगलैंप्स, एलॉय व्हील्स और LED टेललैंप्स दिए जाएंगे। एक्सटीरियर फीचर्स की बात करें तो कंपनी बंपर और व्हील में क्लैडिंग के साथ फ्रंट स्किड प्लेट्स, कारे रंग के ORVMs के साथ सिग्नल लाइट्स, सिल्वर रूफ रेल्स, रूफ माउंटेड स्पॉयलर के साथ इंटीग्रेटेड स्टॉप लाइट्स और रियर विंडशिल्ड वाइपर दे सकती है।

नई फोर्ड फ्रीस्टाइल में काले रंग का इंटीरियर जा सकता है जो पैनल्स में ग्रे और बॉडी कलर डिजाइन एलिमेंट्स से लैस होगा। केबिन में फोर्ड का नया सिग्नेचर स्टिक-आउट इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन डिसप्ले दिया जाएगा जो डैशबोर्ड के सेंटर स्टेज पर होगा। यह सिस्टम स्मार्टफोन इंटीग्रेशन के साथ आएगा जो एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो से लैस है। यह कंपनी के SYNC3 कनेक्टिविटी फीचर से भी लैस है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो नई फोर्ड फ्रीस्टाइल में 1.2 लीटर ड्रैगन सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 94bhp की पावर देता है। इसके अलावा 1.5 लीटर थ्री सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है जो 99bhp की पावर देता है। दोनों इंजन में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। हालांकि यह भी माना जा रहा है कंपनी इसमें फीगो और एस्पायर वाला ऑटोमैटिक वेरिएंट भी दे सकती है।

Image result for मारुति इग्निस jagran

मारुति इग्निस से होगा मुकाबला:

फोर्ड फ्रीस्टाइल का मुकाबला मारुति इग्निस से होगा जिसकी शुरुआती कीमत 4.59 लाख रुपये और अधिकतम 7.80 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। इस कार में 1.2 लीटर का VVT इंजन और 1.3 लीटर डीजल वैरिअंट में DDis इंजन दिया गया है। इग्निस का पेट्रोल इंजन 6000rpm पर 82hp की पावर और 4200rpm पर 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि इसका 1.3 लीटर डीजल इंजन 4000rpm पर 74hp की पावर और 2000rpm पर 190Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021