Move to Jagran APP

आने वाले इस साल में लॉन्च होगी मारुति की पहली Electric Car, कंपनी ने किया कन्फर्म; जानें संभावित कीमत

पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से अधिक होगी क्योंकि ईवी तकनीक और बैटरी महंगी हैं। मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि उसका नया ईवी लंबे समय से परीक्षण पर है जो बाजार-विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करेगा और भारतीय मौसम की स्थिति के अनुकूल होगा।

By Atul YadavEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 11:52 AM (IST)
आने वाले इस साल में लॉन्च होगी मारुति की पहली Electric Car, कंपनी ने किया कन्फर्म; जानें संभावित कीमत
मारुति का पहला ईवी मॉडल 2024-25 से उत्पादन में प्रवेश करेगा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस समय मारुति की गाड़ियों को काफी पसंद किया जाता है। मारुति के चाहने वालों को कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों का इंतजार लंबे समय से है। अपने ग्राहकों की मांगो को पूरा करने के लिए कंपनी ने घोषणा की है कि वह साल 2025 में किसी भी समय अपनी पहली ईवी लॉन्च करने को तैयार है। इस खबर से मारुति लवर्स को काफी खुशी मिली है, क्योंकि उनको लगता है कि मारुति देश की सबसे सस्ती ईवी पेश कर सकती है।

loksabha election banner

मारुति का पहला ईवी मॉडल 2024-25 से उत्पादन में प्रवेश करेगा और इसका निर्माण कंपनी की गुजरात स्थित प्लांट में किया जाएगा। इंडो-जापानी ऑटोमेकर आने वाले वर्षों में अपनी उत्पादन सुविधाओं का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

कंपनी अपने पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ हरियाणा के सोनीपत में आईएमटी खरखोदा में दो नए मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करेगी। पहली इकाई जहां 2025 में स्थापित की जाएगी, वहीं दूसरी एक साल बाद आएगी।

कंपनी ने अभी तक अपने पहले ईवी के विवरण का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, इसने पुष्टि की है कि पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से अधिक होगी क्योंकि ईवी तकनीक और बैटरी महंगी हैं। मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि उसका नया ईवी लंबे समय से परीक्षण पर है जो बाजार-विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करेगा और भारतीय मौसम की स्थिति के अनुकूल होगा।

माडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार को ग्रैंड विटारा के तर्ज पर बनाया जा सकता है। गैंड विटारा को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। एसयूवी मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आने वाली पहली मारुति सुजुकी मॉडल होगी। इसे इंटेलिजेंट हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5L TNGA पेट्रोल और स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम विकल्पों के साथ 1.5L K15C डुअलजेट के साथ पेश किया जाएगा। मारुति ग्रैंड विटारा एसयूवी मॉडल लाइनअप चार ट्रिम्स (सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा) में फैली होगी और इसकी कीमत 9.50 लाख रुपये से 15.50 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.