नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में फैमिली कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इन कारों में काफी ज्यादा स्पेस तो मिलता ही है साथ ही साथ इनमें दमदार इंजन भी दिया जाता है। हालांकि कई बार फैमिली कारों की कीमत ग्राहकों के बजट से बाहर चली जाती है। ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मार्केट में कुछ बेहद किफायती फैमिली कारें उपलब्ध हैं जिन्हें आप आसानी से अपने बजट से बाहर जाए बगैर ही खरीद सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये कारें और कितनी है इनकी कीमत।

Renault Triber : अगर आप अपनी बड़ी फैमिली के लिए एक सस्सी, सुंदर और टिकाऊ एमपीवी कार खरीदना चाहते हैं, तो इस लिस्ट में पहला नाम फ्रांसिसी वाहन निर्माता कंपनी रेनॉ की तरफ से आने वाली ट्राइबर को आता है। ये देश की सबसे सस्ती सेवन सीटर एमपीवी है इसे महज 5.49 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है। माइलेज की बात करें तो यह एमपीवी एक लीटर ईंधन में 18 से 19किमी. का शानदार माइलेज का दावा करती है। इतना ही नहीं रेनॉ ट्राइबर देश की सबसे सुरक्षित सेवन सीटर एमपीवी है, इसे ग्लोबल एनकैप से पूरे 4 स्टार की सुरक्षा रेटिंग्स प्राप्त हैं।

इंजन और पॉवर : रेनॉ ट्राइबर के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1.0L का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन देखने को मिलता है, जो 72 पीएस की पॉवर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों की बात करें तो इसे ग्राहक 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ खरीद सकते हैं। इसके टॉप एंड वैरिएंट फुली फीचर लोडेड है, जिसमें आपको टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले भी देखने को मिल जाता है।

Maruti Suzuki Ertiga : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की तरफ से आने वाली सेवन सीटर एमपीवी अर्टिगा ग्राहकों की इस सेग्मेंट में पहली पसंद है। मारुति का विश्वास और अपने बेहतरीन लुक और कंफर्ट के चलते यह एमपीवी लगातार ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही है। खास बात यह है कि अर्टिगा में ग्राहकों को कंपनी सीएनजी भी ऑफर कर रही है। फीचर्स के तौर पर अर्टिगा में एंड्रॉइड ऑटो और कारप्ले के साथ 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप मिलता है। इसके अलावा इस कार में वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर, रियर AC वेंट के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग कैमरा भी दिया गया है। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रिवर्स पार्किंग सेंसर भी शामिल हैं।

इंजन और पावर : इंजन की बात करें तो अर्टिगा में 1.5 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्प के लिए इसमें एक 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स देखने को मिलता है। कंपनी दावा करती है कि अर्टिगा सीनएजी पर 26.2 का माइलेज देती है। कीमत की बात करें तो 7.96 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Edited By: Rishabh Parmar