Move to Jagran APP

Kia अपनी नई एमपीवी को अगले साल मार्च में करेगा लॉन्च, मारुति अर्टिगा और महिंद्रा मराज़ों से होगी टक्कर

किआ भारत में अपनी नई एमपीवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। माना जा रहा है अपने लॉन्च के बाद यह एमपीवी मारुति सुजुकी एर्टिगा महिंद्रा मराज़ो जैसी कारों को टक्कर देगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 03:28 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 08:19 AM (IST)
Kia अपनी नई एमपीवी को अगले साल मार्च में करेगा लॉन्च, मारुति अर्टिगा और महिंद्रा मराज़ों से होगी टक्कर
Kia अपनी नई एमपीवी को अगले साल मार्च में करेगा लॉन्च

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता के पास वर्तमान में किआ सॉनेट, किआ सेल्टोस और किआ कार्निवल एमपीवी सहित अपने भारतीय उत्पाद पोर्टफोलियो में तीन यूवी हैं। बिक्री के मामले में, सभी मॉडल वास्तव में कार निर्माता के लिए अच्छा कर रहे हैं। अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से, कंपनी एक नए कॉम्पैक्ट एमपीवी - कोडनेम किआ केवाई के साथ अपने उत्पाद लाइनअप का विस्तार करने की योजना बना रही है।

loksabha election banner

मॉडल वर्तमान में अपने टेस्टिंग फेज़ में है और इसके उत्पादन के लिए तैयार एडिशन मार्च 2022 तक सड़कों पर आने की उम्मीद है। नई एमपीवी को मारुति सुजुकी एर्टिगा, महिंद्रा मराज़ो और आगामी हुंडई कॉम्पैक्ट एमपीवी के खिलाफ रखा जाएगा। इसके टॉप-एंड वेरिएंट का मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा।

नई किआ एमपीवी (किआ केवाई) का डिजाइन और स्टाइलिंग सॉनेट और सेल्टोस से प्रेरित होगा। इसके कुछ डिज़ाइन तत्वों को नए ग्लोबल-स्पेक Kia EV6 से उधार लिया जा सकता है। स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि एमपीवी में सेल्टोस की तुलना में बड़ा पिछला दरवाजा और ग्लासहाउस होगा।

लंबे व्हीलबेस के साथ किआ केवाई अन्य कॉम्पैक्ट एमपीवी की तुलना में बेहतर लेगरूम के साथ तीसरी पंक्ति की सीट की पेशकश करने की उम्मीद है। इसमें क्रोम एक्सेंट के साथ सिग्नेचर 'टाइगर' नोज ग्रिल, नए अलॉय व्हील्स, शार्प शोल्डर लाइन्स और एक अपराइट रियर होगा। नई किआ एमपीवी की लंबाई लगभग 4.5 मीटर होने की संभावना है।

रिपोर्ट्स की मानें तो किआ केवाई एमपीवी अपने इंजन और गियरबॉक्स को सेल्टोस के साथ साझा करेगी। यह 1.5-लीटर नेचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ-साथ 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्पों के साथ आ सकती है। जहां 1.4 टर्बो पेट्रोल यूनिट में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटो गियरबॉक्स हो सकता है, वहीं 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल मोटर्स 6-स्पीड आईएमटी, सीवीटी ऑटोमैटिक और 6-स्पीड मैनुअल के साथ उपलब्ध कराये जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ भी दिया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.