Move to Jagran APP

मारुति डिजायर टूर एस CNG वेरिएंट की कीमत हुई लीक, टाटा टिगोर से होगा मुकाबला

मारुति सुजुकी डिजायर टूर एस के सीएनजी वेरिएंट की कीमतें लीक हो गई हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 09:01 PM (IST)
मारुति डिजायर टूर एस CNG वेरिएंट की कीमत हुई लीक, टाटा टिगोर से होगा मुकाबला
मारुति डिजायर टूर एस CNG वेरिएंट की कीमत हुई लीक, टाटा टिगोर से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मारुति सुजुकी अपने डिजायर टूर एस के CNG वेरिएंट को भारत में जल्द लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में लीक हुए ब्रोशर के अनुसार इसकी कीमत 5.97 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है। कंपनी ने डियार टूर एस के CNG वेरिएंट का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है और यह अप्रैल के मध्य तक ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी टूर एस पुरानी जनरेशन डिजायर पर बेस्ड है, जो कि टैक्सी सेगमेंट में सबसे ज्यादा हिट हुई है। CNG मॉडल्स के डिमांड के चलते कंपनी ने अपने सेगमेंट में बाई-फ्यूल मॉडल लॉन्च करना चाहती थी जिसमें पेट्रोल और CNG दोनों दिया गया हो।

CNG किट कंपनी की मौजूदा 1.2 लीटर के-सीरीज 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन में दिया जाएगा जिसे कम्प्रेस नैचुरल गैस (CNG) कहते हैं। पावर आउटपुट की बात करें तो पेट्रोल इंजन के साथ कार में 83bhp की पावर और CNG मोड पर यह 70bhp की पावर जनरेट करेगा। इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा।

डिजाइन और डाइमेंशन की बात करें तो कार में पुरानी जनरेशन वाला मारुति सुजुकी डिजायर वाला ही डिजाइन दिया गया है। कार की लंबाई 3,995mm, चौड़ाई 1,695mm, ऊंचाई 1,555mm और व्हीलबेस 2,430mm होगा। कार लोअर LXi मॉडल पर बेस्ड होगी। बेसिक फीचर्स के तौर पर इसमें पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो और डुअल एयरबैग्स दिए जाएंगे।

टाटा टिगोर से होगा मुकाबला:

Image result for टाटा टिगोर jagran

मारुति डिजायर टूर एस का मुकाबला टाटा टिगोर से होगा। हालांकि टिगोर में कंपनी फिटेड CNG ऑप्शन नहीं दिया गया है लेकिन कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट के हिसाब से डिजायर टूर का मुकाबला टाटा टिगोर से होगा। 1.2 लीटर पेट्रोल रेवेट्रॉन इंजन दिया गया है। यह इंजन 85PS की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी ने हाल ही में टिगोर का ऑटोमैटिक वेरिएंट भी लॉन्च किया है। टिगोर AMT में ईको और सिटी मोड के अलावा नया स्पोर्ट्स मोड, क्रीप फीचर के साथ दिया गया है। यह फीचर अचानक से ब्रेक लगाने पर कार को स्लिप होने से बचाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.