नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Ciaz Update from Toyota: जापान की वाहन निर्माता कंपनियां सुजुकी और टोयोटा की साझेदारी 2019 से चली आ रही है। इस गठबंधन के बाद लॉन्च होने वाली पहली कार Toyota Glanza थी। जिसे जनवरी 2019 में भारत में लॉन्च किया गया था, और यह मारुति सुजुकी बलेनो का रिबैज वर्जन थी। किया गया था। Toyota Glanza वर्तमान में G और V वेरिएंट में पेश की गई है, जो Baleno के Zeta और Alpha ट्रिम्स पर आधारित है।

 Toyota Belta  का किया गया ट्रेडमार्क

बलेनो के बाद कंपनी ने टोयोटा अर्बन क्रूजर को लॉन्च किया। जो सितंबर 2020 में लॉन्च हुई और मारुति विटारा ब्रेज़ा पर आधारित थी। यह टोयोटा की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी थी, और इसे ब्रेजा से अलग करने के लिए मेकओवर दिया गया था। फिलहला इंटरनेट पर कंपनी का तीसरा उत्पाद चर्चा में है। सामने आए ट्रेडमार्क की जानकारी के अनुसार, टोयोटा इंडिया ने नए नाम - बेल्टा और क्वेस्ट पंजीकृत किए हैं। जिसे मारुति सियाज का टोयोटा वर्जन माना जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक Ciaz पर बेस्ड इस कार को बेल्टा कहा जा सकता है।

फ्रंट में मिलेंगे बदलाव

नई रिपोर्ट के अनुसार, मारुति प्लांट के अंदर टोयोटा बेल्टा का उत्पादन शुरू हो गया है। टोयोटा बेल्टा का स्पाई शॉट भी आजकल तस्वीरों में खूब देखा जा रहा है। पहले के री-बैज वाले मॉडल्स की तरह, बेल्टा के भी फीचर्स, स्पेक्स और इंजन लाइनअप सियाज के समान होने की उम्मीद है। हालांकि टोयोटा बैजिंग के साथ एक नई डिज़ाइन का फ्रंट बम्पर और ग्रिल जरूर दी जाएगी।

नई टोयोटा बेल्टा के इंटीरियर में भी समान लेआउट, ड्राइवर और पैसेंजर के लिए कंफर्ट का ध्यान रखा जाएगा। बतौर इंजन इसमें वही इंजन लाइनअप प्राप्त करने की उम्मीद है, जो सियाज़ पर देखा गया है। यह 1462cc पेट्रोल इंजन से लैस होगा। जो 6,000 आरपीएम पर 103 एचपी की पावर और 4,400 आरपीएम पर 138 एनएम टॉर्क मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ प्रदान करता है।

 

 

Edited By: Bhavana