Move to Jagran APP

नई सियाज के साथ मारुति सेडान सेगमेंट में फिर खेलेगी दांव, होंडा सिटी और हुंडई वरना से होगा मुकाबला

मारुति सियाज के फेसलिफ्ट मॉडल को टेस्टिंग के दौरान भारत की सड़कों पर देखा गया। इसका मुकाबला हुंडई वरना और होंडा सिटी से होगा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 09 Nov 2017 03:43 PM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 06:46 PM (IST)
नई सियाज के साथ मारुति सेडान सेगमेंट में फिर खेलेगी दांव, होंडा सिटी और हुंडई वरना से होगा मुकाबला
नई सियाज के साथ मारुति सेडान सेगमेंट में फिर खेलेगी दांव, होंडा सिटी और हुंडई वरना से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (जेएनएन)। मिड-साइज सेडान सेगमेंट में होंडा सिटी और हुंडई वरना की बढ़ती डिमांड को देखते हुए मारुति सुजुकी भी अपनी सियाज को अपग्रेड करने जा रही है। हाल ही में सियाज के फेसलिफ्ट मॉडल को टेस्टिंग के दौरान भारत की सड़कों पर देखा गया। सूत्रों की मानें तो नई सियाज अगले साल फरवरी में होने जा रहे ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान पेश किया जाएगा और इसे 2018 के मध्य तक उतारा जाएगा।

loksabha election banner

ये मिलेंगे एक्सटीरियर और फीचर्स:

तस्वीरों में देखा जाए तो नई सियाज में कुछ नए बदलाव हुए हैं। इस कार का डिजाइन चैंगडू मोटर शो-2017 के दौरान पेश किए गए मॉडल सुजुकी एलिवियो प्रो से मिलता-जुलता है। चीन के मॉडल में आगे वाली ग्रिल पर दो क्रोम पट्टी, नया फ्रंट बंपर, एलईडी हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग लाइटें और सर्कुलर फॉग लैंप्स दिए गए हैं। नेक्सा डीलरशिप की प्रीमियम रेंज को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस में नए अलॉय व्हील और नए टेललैंप्स भी दे सकती है। नई सियाज के केबिन को ऑल-ब्लैक थीम में पेश किया जा सकता है, इस में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम, अच्छी क्वालिटी वाला मैटेरियल और पैनारोमिक सनरूफ दिया जा सकता है।

पावर स्पेसिफिकेशन:

इंजन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है, कयास लगाए जा रहे हैं कि इसके डीज़ल इंजन में बदलाव किया जा सकता है। मौजूदा सियाज में 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन एसएचवीएस टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। चर्चाएं हैं कि हाइब्रिड कारों पर टैक्स बढ़ने की वजह से कंपनी नई सियाज में 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन बिना हाइब्रिड सिस्टम के साथ दे सकती है। पेट्रोल वेरिएंट में मौजूदा मॉडल वाला 1.4 लीटर का इंजन दिया जा सकता है।

होंडा सिटी और सियाज से होगा मुकाबला:

मारुति सुजुकी सियाज फेसलिफ्ट का मुकाबला नई होंडा सिटी और हुंडई वरना से होगा। नई होंडा सिटी की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपए (दिल्ली एक्स शोरूम) रखी है, जो कि 13.57 लाख रुपए तक जाती है। वहीं हुंडई वर्ना की कीमत 8 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 12.88 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक जाती है। होंडा सिटी के फेसलिफ्ट मॉडल में मौजूदा होंडा सिटी वाला ही इंजन दिया गया है। इस कार में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर i-VTEC पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 117bhp की पावर और 145Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। वहीं, 1.5 लीटर i-DTEC डीज़ल इंजन ऑप्शन 100bhp की ताकत और 200Nm का टॉर्क देगा। पेट्रोल इंजन को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और CVT से लैस किया जाएगा और डीजल इंजन को 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा।

हुंडई वरना में 1.6L पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन दिया गया है। पेट्रोल इंजन 1591सीसी, ड्यूल VTVT वाला दिया गया है, जो 123PS@6400rpm की पावर और 15.4kgm@4850rpm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक से लैस है। इस कार का माइलेज 17.70kmpl(MT) 15.92kmpl(AT) है। वहीं, 1.6L डीजल इंजन की क्षमता 1582सीसी, U2 CRDi है। यह इंजन 128PS@4000rpm की पावर और 26.5kgm@1500-3000rpm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक से लैस है। इसका माइलेज 24.75kmpl(MT) 21.02kmpl(AT) है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.