Move to Jagran APP

Kia Sonet देगी Maruti Brezza को चुनौती, Venue और EcoSport की बिक्री में भी दिखेगा असर

Kia Sonet भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद Maruti Brezza Hyundai Venue और Ford EcoSport को कड़ी टक्कर देगी।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 12:32 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 12:45 PM (IST)
Kia Sonet देगी Maruti Brezza को चुनौती, Venue और EcoSport की बिक्री में भी दिखेगा असर
Kia Sonet देगी Maruti Brezza को चुनौती, Venue और EcoSport की बिक्री में भी दिखेगा असर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Kia Sonet इस साल लॉन्च की जाने वाली Kia Motors की एक किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी और यह Maruti Brezza को कड़ी टक्कर देगी। इतना ही नहीं भारत में लॉन्च होने के बाद Hyundai Venue और Ford EcoSport की बिक्री में भी Sonet का बड़ा असर देखने को मिल सकता है। मौजूदा समय में Kia Sonet अभी विकसित स्टेज पर है। Kia Motors इस गाड़ी को इस सेगमेंट में इसलिए भी उतार रही है क्योंकि सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है और इस सेगमेंट में लगभग सभी दिग्गज कार निर्माता कंपनियों की गाड़ियां Maruti Suzuki Vitara Brezza, Hyundai Venue, Tata Nexon, Mahindra XUV300 और Ford EcoSport मौजूद हैं। Sonet के साथ Kia की योजना है कि वह हर साल 70,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री करे।

prime article banner

भारतीय बाजार में जिस समय त्यौहारी सीजन चरम पर रहता है उस समय Kia Sonet के साथ कंपनी एक बड़ा दांव खेलने उतरेगी और त्योहारी सीजन के समय वह अपनी बिक्री में एक बड़ा उछाल देखने के लिए सज्ज हो रही है। यही वजह है कि नई Kia Sonet को बाकी देशों में लॉन्च करने से पहले भारत में सबसे पहले लॉन्च किया जाएगा। इसे Kia के अनंतपुर प्लांट में बनाया जाएगा और यहीं से ही इसे बाकी देशों में भी निर्यात किया जाएगा।

Kia Sonet कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में 2020 ऑटो एक्सपो में पेश की गई थी। ऐसे में कंपनी अगस्त के अंत तक या फिर सितंबर की शुरुआत में Sonet का प्रोडक्शन मॉडल पेश कर सकती है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रोडक्शन मॉडल समान वैसा ही होगा जैसा कि कॉन्सेप्ट मॉडल के तौर पर कंपनी ने पेश किया था। Kia Motors अपनी Sonet को बनाने के लिए Hyundai Venue वाला ही प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करेगी। इसी वजह से Sonet में इंजन विकल्प भी Venue वाले ही दिए जाएंगे।

Kia Sonet में Venue वाला ही 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और एक 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया विकल्प दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी Sonet में एक नया ट्रांसमिशन विकल्प भी दे सकती है जो कि इस सेगमेंट में पहली बार हो सकता है। यह इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशसन भी हो सकता है जो कि एक क्लचलेस मैनुअल ट्रांसमिशन होता है।

यह समान वैसे ही काम करेगा जैसा कि AMT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन काम करता है, लेकिन ड्राइवर को गियर बदलने के लिए ट्रांसमिशन लिवर का इस्तेमाल करना होता है। इसके साथ ही Sonet में रेगुलर ट्रांसमिशन के अलावा 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.