नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में एसयूवी कारों का लगातार क्रेज़ बढ़ता जा रहा है। जिसके मद्देनज़र तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एक एसयूवी कारों को लांच कर रही हैं। आइये एक नज़र डालते हैं अगले एक साल के अंदर भारत में लांच होने वाली सेवन सीटर एसयूवी और एमपीवी कारों पर जो आते ही मार्केट में छा जाने को तैयार हैं।

Mahindra XUV 700 : महिंद्रा 15 अगस्त, 2021 को बहुप्रतीक्षित नई XUV700 7-सीटर SUV पेश करेगी। SUV के 2 अक्टूबर, 2021 को लॉन्च होने की संभावना है। नए मॉडल को कई बार टेस्टिंग करते हुए देखा गया है, और स्पाई इमेजेस से इस बात की पुष्टि होती है कि XUV700 साइज में बढ़ी होगी और कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स से लैस होगी। इसे 6-और 7-सीट लेआउट में पेश किया जाएगा। जबकि दूसरी पंक्ति के लिए कैप्टन सीटें होंगी।

यह सेगमेंट-फर्स्ट ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ आएगा, जिसमें अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, उनींदापन डिटेक्शन, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, ऑटोनॉमस ब्रेकिंग और लेन-कीप असिस्ट जैसे फीचर होंगे। एसयूवी में वायरस से सुरक्षा के साथ एयर प्यूरीफायर, स्मार्ट डोर हैंडल, ऑटो बूस्टर हेडलैंप, पर्सनलाइज्ड सेफ्टी अलर्ट सिस्टम और सेगमेंट-सबसे बड़ा पैनोरमिक सनरूफ भी मिलेगा। नई Mahindra XUV700 को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा - एक 2.2-लीटर टर्बो-डीजल और एक 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल। जबकि पूर्व में लगभग 185bhp का उत्पादन करने की उम्मीद है, टर्बो पेट्रोल इंजन कथित तौर पर लगभग 200bhp का उत्पादन करने के लिए है। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प ऑफर पर होंगे।

NEW MAHINDRA SCORPIO : नेक्स्ट-जेन महिंद्रा स्कॉर्पियो को 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाना है। नया मॉडल नए लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर आधारित होगा जो नई-जेन थार लाइफस्टाइल एसयूवी को भी रेखांकित करता है। नए मॉडल को कई बार टेस्टिंग करते हुए पकड़ा गया है। यह आकार में बढ़ेगा, और केबिन के अंदर अधिक जगह प्रदान करेगा। टॉप-स्पेक मॉडल में फॉरवर्ड-फेसिंग थर्ड-रो सीट्स मिलने की संभावना है। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा - एक 2.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, जिसका पावर आउटपुट 150bhp के करीब है, और एक 2.2L टर्बो-डीजल इंजन जो लगभग 158bhp पावर के साथ है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे। SUV में AWD या 4×4 ऑप्शन मिलेगा।

KIA KY MPV : किआ इंडिया ने आधिकारिक तौर पर 2022 की पहली छमाही में एक नई कार लॉन्च करने की घोषणा की है। यह एक नई 7-सीटर एमपीवी होने की संभावना है, जिसे इंटर्नली किआ केवाई कहा जाता है। नई एमपीवी कथित तौर पर हुंडई क्रेटा के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसे लंबे व्हीलबेस मॉडल को बढ़ाने के लिए संशोधित किया जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि किआ सोनेट एसयूवी के 7-सीटर वर्जन की भी टेस्टिंग चल रही है। किआ केवाई एमपीवी की लंबाई लगभग 4.5 मीटर होने की उम्मीद है, जो महिंद्रा मराज़ो के बराबर है। नई किआ केवाई एमपीवी को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की संभावना है, जिसमें एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन होगा, जिसमें 6MT और 6AT गियरबॉक्स देखने को मिलेगा, इसके अलावा इसमें एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा, जिसमें 6MT और 6AT है। पहला इंजन 113bhp और 250Nm टार्क के बनाता है, जबकि दूसरा पेट्रोल इंजन 113bhp और 244Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है।

Jeep Maridian : अमेरिकी एसयूवी निर्माता, जीप 2022 में कंपास प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नई 7-सीटर एसयूवी पेश करेगी। इसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों के में जीप कमांडर कहा जाता है, हालाँकि, इंडिया-स्पेक मॉडल को Jeep Meridian कहा जाएगा। 7-सीटर SUV को Skoda Kodiaq, Volkswagen Tiguan AllSpace और Toyota Fortuner से टक्कर मिलेगी। एसयूवी का उत्पादन एफसीए की रंजनगांव प्लांट में किया जाएगा। यह FCA के स्मॉल-वाइड 4×4 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जिसे लंबे व्हीलबेस बढ़ाने के लिए संशोधित किया गया है। 7-सीटर मेरिडियन में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 2.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन होगा। इस इंजन के 200bhp से ज्यादा पावर और 400Nm से ज्यादा टॉर्क पैदा करने की संभावना है। इसे 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। 

Edited By: Rishabh Parmar