नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mahindra ने अपनी बहुप्रतीक्षित XUV700 एसयूवी को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। महिंद्रा XUV700 MX और AX सीरीज़ में उपलब्ध होगी। XUV700 को भारत में नये लोगो के साथ लॉन्च किया गया है जो इसे बेहतरीन लुक देता है और ये नये लोगो के साथ लॉन्च होने वाला कंपनी का पहला व्हीकल भी है। एक्सयूवी 700 को कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स के साथ मार्केट में उतारा गया है जिनकी बदौलत ये अपने सेगमेंट की किसी अन्य एसयूवीज की तुलना में कहीं ज्यादा पावरफुल और सेफ बन जाती है। इस एसयूवी में एक फीचर ऐसा है जो ड्राइविंग को और ज्यादा सुरक्षित बनाता है क्योंकि ये फीचर ड्राइवर पर नजर रखने का काम करता है जिससे ड्राइविंग और ज्यादा सुरक्षित बन जाती है। आज हम आपको इस ख़ास फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं।

ड्राउजीनेस डिटेक्ट

महिंद्रा एक्सयूवी 700 में वैसे तो कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है लेकिन उनमें से एक फीचर ऐसा है जो बेहद हाईटेक तो है ही लेकिन ये ड्राइवर के लिए बेहद जरूरी है जिससे कार को किसी भी तरह के एक्सीडेंट से बचाया जा सके। दरअसल इस दमदार एसयूवी में ड्राउजीनेस डिटेक्ट का फीचर शामिल किया गया है जो ड्राइवर की गतिविधियों पर नजर रखता है। दरअसल कई बार ऐसा होता है जब रात ही नहीं बल्कि दिन के समय भी ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर को नींद आने लगती है और उसकी आंखें बंद होने लगती हैं। इस मौके पर ड्राउजीनेस डिटेक्ट फीचर ऐक्टिव हो जाता है और फिर ये स्टीयरिंग व्हील पर वाइब्रेशन करता है जिससे ड्राइवर दोबारा से जग जाए और सेफ ड्राइविंग करे साथ ही ये फीचर एसयूवी की स्पीड को भी कम कर देता है जिससे ड्राइवर को संभलने का वक्त मिल सके और वो पूरी तरह से एक्टिव होकर दोबारा ड्राइविंग शुरू कर सके। महिंद्रा एक्सयूवी 700 का ये फीचर कार के लिए बेहद जरूरी है जिससे न सिर्फ ड्राइवर बल्कि कार में बैठे हुए पैसेंजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो Mahindra XUV700 में 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 200PS की पावर जेनरेट करता है। इसके साथ ही दमदार एसयूवी में 2.2-लीटर डीजल इंजन को भी शामिल किया गया है जो 185PS की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। दोनों ही इंजन ऑप्शंस को कंपनी ने 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा है। वहीं बेस-स्पेक एमएक्स सीरीज़ के डीजल इंजन को 155PS की पावर और 360Nm का टॉर्क मिलता है। जिसे मानक के रूप में 6-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा जाएगा। जानकारी के लिए बता दें, इस एसयूवी को एक वैकल्पिक सेगमेंट फर्स्ट ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। वहीं एसयूवी को चार ड्राइव मोड ज़िप, जैप, ज़ूम और कस्टम भी मिलते हैं। 

Edited By: Vineet Singh