नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Mahindra की लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Mahindra XUV300 को Global NCAP का पहला ‘Safer Choice’ Award अवार्ड मिला है। Mahindra XUV300 भारत में बिकने वाली कारों में हाई लेवल की सेफ्टी स लैस है और अंदर बैठे यात्रियों को अधिकतम सुरक्षा दे सकती है।

Mahindra XUV300 को बीते माह एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए Global NCAP रेटिंग में 5 स्टार मिले और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटक्शन के लिए 4 स्टार मिले। यह ग्लोबल NCAP के #SaferCarsForIndia कैंपेन में टेस्ट की गई सभी कारों में सबसे अधिक सेफ्टी स्टार पाने वाली कार थी। Mahindra ने तब से Mahindra XUV300 को आगे ग्लोबल NCAP कंफर्मिटी टेस्ट के लिए पेश किया है, जिसमें यह कार पैदल यात्री प्रोटेक्शन और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) में ‘Safer Choice’ अवार्ड के लिए फिट बैठती है। Global NCAP ने 2018 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में ‘Safer Choice’ अवार्ड चैलेंज को पेश किया था। इस अवार्ड के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक कार को इन जरूरतों को पूरा करना चाहिए।

1. कार को Global NCAP न्यू मार्केट टेस्ट प्रोटोकॉल के लेटेस्ट वर्जन के अनुसार एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार हासिल करना जरूरी है। 2. कार को Global NCAP न्यू मार्केट टेस्ट प्रोटोकॉल के लेटेस्ट वर्जन के अनुसार चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 4 स्टार हासिल करना जरूरी है। 3. कार में Electronic Stability Control (ESC) होना चाहिए और यूनाइटेड नेशन रेग्युलेशन UN13H, UN140 या GTR9 के अनुसार परफॉर्मेंस रिक्वायरमेंट को पूरा करना चाहिए। ESC सभी मॉडल वेरिएंट में ऑप्शनल तौर पर उपलब्ध होना चाहिए। 4. कार को यूनाइटेड नेशन रेग्युलेशन UN127 या GTR9 के अनुसार पैदल यात्री प्रोटेक्शन की जरूरतों को पूरा करने वाला होना चाहिए। जिसे ग्लोबल NCAP टेस्टिंग लैबोरेट्री में मार्केट यूनिट्स पर वैलिडेट किया जाना चाहिए। 5. इन सभी जरूरतों के अनुसार, एक ग्लोबल NCAP लैबोरेट्री या जहां भी लागू हो, वहां अप्रूवल सर्टिफिकेट में वैलिडेट होना चाहिए। 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस