Move to Jagran APP

अगले साल इलेक्ट्रिक एसयूवी समेत कई मॉडल लॉन्च करेगी महिंद्रा

महिंद्रा एंड महिंद्रा फिलहाल KUV100 और TUV 300 के अपडेटेड मॉडल लाने की तैयारी में है।

By Pramod KumarEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 01:00 PM (IST)
अगले साल इलेक्ट्रिक एसयूवी समेत कई मॉडल लॉन्च करेगी महिंद्रा

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। महिंद्रा एंड महिंद्रा KUV100 और TUV 300 के अपडेटेड मॉडल लाने की तैयारी में है। कंपनी इनमें नई टेक्नोलजी देगी और इन्हें BS VI एमिशन नॉर्म्स के अनुकूल बनाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी 2019 में TUV300 का फेसलिफ्ट वेरिएंट और KUV 100 का फुल इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करेगी। साथ ही कंपनी KUV 100 का डीजल वर्जन भी लाएगी।

loksabha election banner

कंपनी के ऑटोमैटिव डिवीजन के सेल्स और मार्केटिंग के प्रमुख विजय राम नाकरा ने बताया कि हम हमेशा से फुल रेंज एसयूवी प्लेयर बनना चाहते थे और ये दोनों प्रोडक्ट (TUV 300 और KUV 100) हमारे लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि BS VI इंजन के अलावा इन वाहनों में अगले साल से अनिवार्य होने वाले सभी सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे। कंपनी अपने सभी वाहनों में BS VI इंजन देने की तैयारी कर रही है।

TUV 300 फेसलिफ्ट के बारे में नाकरा ने बताया कि हम इसे बेहतर बनाने के लिए स्टाइलिंग के साथ-साथ टेक्नोलजी और इंजिनियरिंग पर भी निवेश कर रहे हैं। फिलहाल कंपनी हर महीने इसकी 3 हजार यूनिट्स बेच रही है। कंपनी ने कुछ समय पहले TUV 300 Plus लॉन्च की थी। कंपनी को उम्मीद है कि इसके बाद सेल बढ़ेगी। KUV100 के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए कंपनी के लॉन्ग-टर्म प्लान हैं। यह ना सिर्फ हमारा एंट्री लेवल मॉडल होगा बल्कि इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी आएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी अपनी सभी एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की योजना बना रही है, नाकरा ने कहा कि हर मॉडल का अपना अलग हिसाब होता है। यह रेंज, कीमत आदि पर निर्भर करता है। बड़ी एसयूवी के मामले में यह मुश्किल हो जाता है। KUV हमारी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।

महिंद्रा जल्द लॉन्च कर सकती है बोलेरो पिक-अप के दो नए वेरिएंट

हिंद्रा एंड महिंद्रा बोलेरो पिक-अप के दो नए वेरिएंट लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में इस पिक-अप ट्रक की 1.60 लाख यूनिट्स बेची हैं। इसके मुकाबले में टाटा ने ऐस रेंज की 1.52 लाख यूनिट बेची हैं। महिंद्रा दो नए वेरिएंट के साथ लाइट कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है।

कंपनी बोलेरो पिक-अप के 1.3 टन और 1.7 टन वेरिएंट लॉन्च करेगी। इन्हें 1.5 टन वेरिएंट के साथ बेचा जाएगा। कंपनी पूरी बोलेरो पिक-अप रेंज को अपडेट करेगी। इसमें कई मैकेनिकल अपडेट्स के अलावा रियर सस्पेंशन में भी बदलाव किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.