नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki India जल्द ही भारत में अपनी ऑफ-रोड एसयूवी Jimny को लॉन्च कर सकती है। कुछ समय पहले ही भारत में इस एसयूवी का प्रोडक्शन शुरू हुआ है। मारुति ने जिम्नी को सबसे पहले 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था, तब इसे लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। आपको बता दें कि भारत में ऑफ-रोड एसयूवी के ज्यादा ऑप्शन नहीं है ऐसे में भारत में जिम्नी की लॉन्चिंग के बाद इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा थार से होगा क्योंकि यही एक मात्र ऑफ रोड एसयूवी है जिसे भारत में खूब पसंद किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको इन दोनों ही एसयूवीज के बारे में कुछ जरूरी डीटेल्स देने जा रहे हैं।

Maruti Suzuki India Jimny

जानकारी के अनुसार Maruti Suzuki India Jimny का 5-डोर वर्जन भारत में लॉन्च किया जा सकता है। मौजूदा समय में भारत में मौजूद कंपनी के प्रोडक्शन प्लांट में विदेशी मार्केट के लिए 3 डोर जिम्नी को ही तैयार किया जा रहा है और भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसका 5 डोर मॉडल लॉन्च किया जा सकता है। जिम्नी की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होकर 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाने की संभावना है।

बात करें इंजन और पावर की तो प्राप्त जानकारी के अनुसार मारुति जिम्नी एक 1.5L K15B पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो 102bhp पावर जेनरेट करने में सक्षम होगा। जिम्नी में दमदार हाइब्रिड तकनीक को भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि इसमें एक1.5L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। नई जिम्नी 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भारत में उतारी जा सकती है।

Mahindra Thar

इंजन और पावर की बात करें तो महिंद्रा थार में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 150bhp की पावर और 320Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही थार में एक 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन का ऑप्शन भी मिलता है जो 130bhp की मैक्सिमम पावर और 300Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इन दोनों ही इंजन ऑप्शंस के साथ 6-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक एएमटी(AMT) गियरबॉक्स दिया जाता है। फीचर्स की बात करें तो थार में क्रूज़ कंट्रोल, ABS के साथ EBD, डुअल एयरबैग, हिल-होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप