Move to Jagran APP

Mahindra Thar और Force Gurkha भारत में जल्द होने जा रही हैं लॉन्च, जानें दोनों ऑफ-रोड़ एसयूवी की कीमत, फीचर्स और इंजन को लेकर क्या है रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार Thar और Gurkha की शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। हालांकि इसके लिए हमें दीवाली तक इंतजार करना होगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 03:08 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 03:08 PM (IST)
Mahindra Thar और Force Gurkha भारत में जल्द होने जा रही हैं लॉन्च, जानें दोनों ऑफ-रोड़ एसयूवी की कीमत, फीचर्स और इंजन को लेकर क्या है रिपोर्ट
Mahindra Thar और Force Gurkha भारत में जल्द होने जा रही हैं लॉन्च, जानें दोनों ऑफ-रोड़ एसयूवी की कीमत, फीचर्स और इंजन को लेकर क्या है रिपोर्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mahindra Thar Vs Force Gurkha: भारत में एसयूवी गाड़ियों की बढ़ती डिमांड के चलते वाहन निर्माता कंपनियां लगातार इस सेगमेंट में अपने वाहनों को पेश कर रही हैं। इसी क्रम में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी नई जेनरेशन Thar एसयूवी को पेश किया है। जिसकी लांचिंग 2 अक्टूबर को की जाएगी। बता दें, इस एसयूवी की प्रमुख प्रतिद्वंदी Force Gurkha को भी इस त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किया जाएगा। इन दोनों ही एसयूवी को लेकर भारतीय ग्राहकों में जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है, और इसी के चलते हम आपके लिए लेकर आए हैं, इन दोनों गाड़ियों की फीचर्स, पावर और कीमत की पूरी जानकारी:

loksabha election banner
डिजाइन: सबसे पहले बात करते हैं लुक्स की। तो बता दें, नई पीढ़ी की थार में रेट्रो 2-डोर सिल्हूट डिजाइन को बरकरार रखा गया है, लेकिन इसमें कई नए और मार्डन फीचर्स को जरूर शामिल कर दिया गया है। डिजाइन में मिलने वाले बदलावों में डुअल टोन बंपर, फ्रंट फॉग लैंप, R18 ऑफ-रोड अलॉय व्हील्स (सेगमेंट में सबसे बड़ा) और डीप शेड में एलईडी टेललैंप्स शामिल हैं। जो इसे पुराने मॉडल से अलग पहचान देते हैं। वहीं नई थार को तीन छत विकल्पों के मैनुअल कन्वर्टिबल टॉप (पहली बार), हार्ड टॉप और सॉफ्ट टॉप में पेश किया गया है।

थार के समान ही 2020 फोर्स गोरखा के भी रेट्रो लुक को बरकरार रखा गया है। हालांकि इसमें नए डिज़ाइन की फ्रंट ग्रिल, LED DRLs के साथ LED हेडलैंप, दोनों तरफ दोबारा से डिजाइन किया गया बम्पर, 16/8 ट्यूबलेस टायर के साथ 16 इंच के अलॉय व्हील आदि शामिल हैं।

फीचर्स: नई पीढ़ी के थार का इंटीरियर निश्चित रूप से पुराने मॉडल की तुलना में अधिक अपमार्केट है। इसमें एसी वेंट्स और सेंटर बेजल के आसपास सिल्वर एक्सेंट और फॉक्स कार्बन-फाइबर फिनिश के साथ ऑल-ब्लैक थीम है। वहीं इस SUV के नए मॉडल में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जो सेगमेंट में पहली बार है। इन फीचर्स में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और फ्रंट की ओर दी गई रियर सीट्स शामिल है। इसके अलावा इसकी इंफोटेनमेंट यूनिट नेविगेशन और यूएसबी कनेक्टिविटी के साथ-साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को भी सपोर्ट करने में सक्षम है।

2020 फोर्स गोरखा फीचर्स: नई थार आउटगोइंग मॉडल की तुलना में पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित होगी। इसमें रोलर मिटिगेशन के साथ ईएसपी, सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट, हिल होल्ड एंड हिल डिसेंट कंट्रोल, इसोफ़िक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, रियर पार्किंग सेंसर, ड्यूल एयरबैग्स और एबीएस शामिल होगा। इसके अलावा 2020 फोर्स गोरखा ऑफ-रोड एसयूवी में सेंटर कंसोल, एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टैको और स्पीडोमीटर, पॉवर विंडो, दोहरे एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) की सुविधा भी दी जाएगी।

इंजन विकल्प: दूसरी पीढ़ी की महिंद्रा थार के इंजन सेटअप में 2.0 लीटर का टर्बो mStallion पेट्रोल और 2.2 लीटर का mHawk डीजल इंजन दिया जाएगा। वहीं पहली बार थार को 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर एएमटी गियरबॉक्स और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा नई गोरखा को पॉवर देन के लिए अपडेटेड BS6 कंम्पलाइंट 2.6 लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलेगा। जो 90bhp की पावर देता है। इस एसयूवी में 4WD 4 व्हील ड्राइव सिस्टम और केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा।

कीमत : फिलहाल दोनों गाड़ियों की कीमतें सामना आना बाकी है, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि थार और गोरखा की कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। हालांकि इसके लिए हमें दीवाली तक इंतजार करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.