नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कंपनी 27 जून 2022 को Mahindra Scorpio N लॉन्च करने की तैयार कर रही है। इस कार की कीमत 12 लाख रुपये से शुरू होने की संभावना है। इस कार को लॉन्च होने में कुछ ही दिन बाकी हैंं और इससे पहले ही इस कार के फीचर्स के बारे में कुछ प्रमुख बातें सामने आई हैं। इस गाड़ी में XUV700 वाले कुछ फीचर्स देखने को नहीं मिलेंगे, तो चलिए एक-एक कर आपको इन फीचर्स के बारे में बताते हैं।

Panoramic Sunroof (पैनोरमिक सनरूफ)

इस कार को केवल सिंगल-पैन सनरूफ यूनिट के साथ लाया जा रहा है। वहीं, XUV700 में पैनोरमिक सनरूफ मिलती है। इस कार में सिर्फ छोटे सनरूफ की सुविधा दी गई है।

Bigger Infotainment & Digital Driver's Display ( बिगर इंफोटेनमेंट एंड डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले)

इस कार में इंफोटेनमेंट एंड डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और कार की तुलना से छोटा डिस्प्ले होगा। इस डिस्प्ले का साइज 8-इंच है। वहीं, जो XUV700 में डिस्प्ले साइज काफी बड़ा है। इतना ही नहीं इस कार में ड्राइवर का डिस्प्ले भी फुल डिजिटल नहीं होगा।

Memory Function for Driver's Seat ( मेमोरी फंक्शन फॉर ड्राइवर सीट)

इस कार  में अब आपको मेमोरी फंक्शन वाली ड्राइवर सीट नहीं मिलेगी। यह कार में एक ऐसा फिचर होता है, जिससे आप एक टैप करके ड्राइवर की सीट को अपने पसंदीदा जगह पर ऑटोमेटिक तरीके से सेट कर सकते हैं। 

Driver Drowsiness System

अगर आप लंबे सफर पर जा रहे हैं और आपको गाड़ी चलाते वक्त नींद आने लगती है, तो ये सिस्टम आपके लिए काफी किफायती होता है। वहीं,  XUV700 में ड्राइवर को नींद आने की स्थिति में अलर्ट करने का फीचर मिलता है। इस अलर्ट के जरिए आप होने वाली दुर्घटना से भी बच सकते है, लेकिन ये फिचर Scorpio N में नहीं मिलेगा।    

Flush-fitting Smart Door Handles (फ्लश फिटिंग स्मार्ट डोर हैंड)

ये एसयूवी XUV700 से पूरी तरह से अलग है। इस गाड़ी में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। नई कार में XUV700 जैसे कई फिर्चस नहीं दिए गए हैं। दोनों में काफी अंतर है। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो के डिजाइन को पूरी तरह से बदल दिया गया है। इसमें फ्लश फिटिंग स्मार्ट डोर हैंड नहीं है, जो कि हाल ही में आई XUV700 में देखा गया था।  

ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम)

Mahindra XUV700 में आपको एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS) मिलता है, लेकिन Scorpio N में ये फीचर नहीं दिया गया है। ADAS (एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम) एक ऐसा सिस्टम है, जो कार को किसी ऑब्जेक्ट से टक्कर या उसके पास जाने पर चेतावनी देता है। ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, ड्राइवर की वजह से होने वाली वाहन दुर्घटनाओं से बचने के लिए ADAS टेक्नोलॉजी कार में होना जरूरी होता है।

Third-Row AC Vents (थर्ड रो एसी वेंट्स )

Mahindra XUV700 में थर्ड रो एसी वेंट्स है। वहीं, Scorpio N में थर्ड रो एसी वेंट्स नहीं दिया गया है, जिसमें पीछे फ्रंट फेस सीटें होती हैं। 

Edited By: Sarveshwar Pathak