नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा की दमदार एसयूवी महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio) सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली एसयूवी में से एक है। इस एसयूवी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चला करते थे। नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो वह Mahindra Scorpio दमदार एसयूवी में चलते थे। आज के दौर में यह एसयूवी गांवों से लेकर शहरों तक में और युवाओं से लेकर उम्रदराज लोगों को भी पसंद आती है।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो महिंद्रा स्कॉर्पियो तीन अलग-अलग इंजन ऑप्शन में आती है। एस3 में 2,523 सीसी का m2DICR 4 सिलेंडर वाला, 4 स्ट्रॉक टर्बो चार्ज्ड, डायरेक्ट इंजेक्शन, कॉमन रेल डीजल इंजन दिया गया है जो कि 75 बीएचपी की पावर और 200 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। वहीं दूसरा एस5, एस7 (120 बीएचपी) में 2179 सीसी का mHawk 4 सिलेंडर वाला वेरिएबल जियोमैटरी टर्बोचार्जर, 4 वाल्व पर सिलेंडर, कॉमन रेल डायरेक्ट इंजेक्शन टेक्नोलॉजी डीजल इंजन दिया गया है जो कि 120 बीएचपी की पावर और 280 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। तीसरा एस7 (140एचपी), एस9, एस11 में 2179 सीसी का mHawk 4 सिलेंडर वाला वेरिएबल जियोमैटरी टर्बोचार्जर, 4 वाल्व पर सिलेंडर, कॉमन रेल डायरेक्ट इंजेक्शन टेक्नोलॉजी इंजन दिया गया है जो कि 140 बीएचपी की पावर और 320 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।

फीचर्स

फीचर्स की बात की जाए तो टॉप मॉडल में पावर स्टीयरिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइवर पैसेंजर एयरबैग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एलॉय व्हील, पावर विंडो, एयर कंडीशनर, फॉग लाइट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो महिंद्रा स्कॉर्पियो में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग, पावर डोर लॉक, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, एंटी थेफ्ट अलार्म, सीट बेल्ट वार्निंग, टायर प्रेशन मॉनिटर और क्रैश सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फ्यूल टैंक कैपेसिटी की बात की जाए तो इस एसयूवी में 60 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो स्कॉर्पियो 9 अलग-अलग वेरिएंट में आती है, जिनकी एक्स शोरूम कीमत 10 लाख से शुरू होकर 16.63 लाख रुपये तक है।

ये भी पढ़ें: BMW 7 Series Facelift के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में यहा जानें

ये भी पढ़ें: 2019 BMW X7 के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में यहा जानें

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस