नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नई Mahindra Scorpio को कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही BS6 मानकों के अनुरूप करके वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है। Mahindra Scorpio भारतीय बाजार में एक पॉपुलर एसयूवी है और कंपनी इसे अपडेटेड मॉडल के साथ इस महीने के अंत तक लॉन्च कर सकती है। BS6 मानकों से लैस Mahindra Scorpio में अब कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं और साथ ही इसमें फीचर्स की लंबी लिस्ट भी शामिल की है। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में 2020 Mahindra Scorpio के बारे में 5 बड़ी बातें बताने जा रहे हैं।

1. 2020 Mahindra Scorpio में विजुअली ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं और इसमें 7-स्लॉट ग्रिल, बड़ी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, LED गाइड लाइट्स, राउंड फॉग लैंप्स के साथ क्रोम एक्सेंट्स और एक हुड स्कूप दिया है। यह एसयूवी 17-इंच 5-स्पोक एलॉय व्हील्स, ORVMs के साथ टर्न इंडीकेटर्स, टेलगेट पर क्रोम और LED टेल लैंप्स पर वर्टिकली रेड लेंस दिया गया है।

2. Mahindra Scorpio केबिन लेआउट में अब 4 विभिन्न विकल्प के साथ आती है। यह क्लासिक 7-सीट साइड-फेसिंग विकल्प में आती है और यह मध्य में एक बेंच सीट और तीसरी पंक्ति में दो साइड-फेसिंग जंप सीटें दी गई हैं। 9-सीट साइड फेसिंग लेआउट में तीसरी पंक्ति में एक बेंच सीट और रियर में एक बड़ा साइड-फेसिंग जंप सीटें दी हैं, जिसमें कंपनी का दावा है कि चार यात्री आसानी से बैठ सकते हैं। 7 सीट फ्रंट फेसिंग लेआउट में दूसरी पंक्ति में दो कैप्टेन सीटें दी हैं और 8-सीट फ्रंट फेसिंग लेआउट में दूसरी और तीसरी पंक्ति में कैप्टेन सीटें दी हैं।

3. 2020 Mahindra Scorpio BS6 में समान फीचर्स दिए गए हैं जो पहले मिलते थे। टॉप-एंड वेरिएंट एसयूवी में फीचर्स के तौर पर एक 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्लूटूथ, AUX-IN, USB कनेक्टिविटी के साथ GPS नेविगेशन दिया गया है। इस एसयूवी में फॉक्स लेदर अपहोलस्ट्री, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, क्रूज कंट्रोल और रियर AC वेंट्स दिए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो 2020 महिंद्रा स्कॉर्पियो में डुअल एयरबैग्स, ABS, स्पीड अलर्ट, एंटी-थेफ्ट वार्निंग, रियर पार्किंग कैमरा के साथ डायनामिक गाइलाइन्स, रेन और लाइट सेंसर्स, स्पीड सेंसिंग डोर्स लॉक और पैनिक ब्रेक इंडीकेटर दिया है।

4. BS6 Mahindra Scorpio में सिर्फ एक इंजन विकल्प 2.2 लीटर mHawk BS6 डीजल मोटर दिया है, जो 138 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। सिर्फ एंट्री-लेवल S5 वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है। वहीं, 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन बाकी के वेरिएंट्स में दिया गया है। नई Mahindra Scorpio अब सिर्फ चार वेरिएंट्स - S5, S7, S9, and S11 में आती है, जबकि BS4 वर्जन 8 ट्रिम लेवल्स पर आती थी। इसके साथ ही कार निर्माता कंपनी ने अब ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) और ऑटोमैटिक विकल्प दोनों ही हटा दिए हैं। अब नई 2020 Scorpio एक डीजल मैनुअल के साथ फ्रंट-व्हील ड्राइव (FWD) सिस्टम के साथ आती है।

5. कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण जारी किए गए लॉकडाउन को देखते हुए कंपनी ने घोषणा की है कि नए BS6 महिंद्रा स्कॉर्पियो के प्रोडक्शन में देरी हुई है, जो लॉकडाउन हटाए जाने के बाद शुरू होगी। वर्तमान में लॉकडाउन 14 अप्रैल 2020 को समाप्त किया जाएगा। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस